DK Shivkumar vs Siddaramaiah: केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा कि किसके सिर सजेगा कर्नाटक का ताज

Karnataka New CM: बेंगलुरु में रविवार को नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल का नया नेता नियुक्त करने के लिए अधिकार देने का संकल्प लिया गया. इस संकल्प के साथ ही गेंद आलाकमान के पाले में आ गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2023, 10:13 AM IST
  • शिवकुमार और सिद्धारमैया में से कौन बनेगा सीएम?
  • आज दिल्ली पहुंच सकते हैं शिवकुमार और सिद्धारमैया
DK Shivkumar vs Siddaramaiah: केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा कि किसके सिर सजेगा कर्नाटक का ताज

नई दिल्लीः Karnataka New CM: बेंगलुरु में रविवार को नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल का नया नेता नियुक्त करने के लिए अधिकार देने का संकल्प लिया गया. इस संकल्प के साथ ही गेंद आलाकमान के पाले में आ गई है.

शिवकुमार और सिद्धारमैया में से कौन बनेगा सीएम?

न्यूज एजेंसी आईएएनएस को सूत्रों ने बताया कि यह कदम इसलिए उठाया गया है, क्योंकि यह तय नहीं हो पा रहा है कि मुख्यमंत्री पद पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार में से किसको मिलना चाहिए. प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि विधानसभा चुनावों के परिणामों ने कर्नाटक को राज्य के भीतर और पूरे भारत में लोकतंत्र और संविधान के लिए उत्पन्न खतरों के खिलाफ लड़ने का अधिकार दिया है.

सोनिया, खड़गे और राहुल का किया गया धन्यवाद

बैठक में सोनिया गांधी और खड़गे के साथ-साथ राहुल गांधी के प्रयासों को धन्यवाद दिया गया. भारत जोड़ो यात्रा के क्रम में राहुल ने कर्नाटक में 21 दिनों तक पदयात्रा की थी और 600 किलोमीटर की दूरी तय की थी. प्रस्ताव में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को रोड शो करने और पार्टी कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने के लिए धन्यवाद दिया गया.

'सोमवार तक खड़गे को रिपोर्ट देंगे विधायक'

न्यूज एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक, सीएलपी की बैठक के बाद कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘विधायक आज रात केंद्रीय पर्यवेक्षकों से मिलेंगे और विधायक दल का नेता नियुक्त करने के फैसले के संबंध में पार्टी अध्यक्ष को उनके निर्णय से अवगत कराया जाएगा.’ वेणुगोपाल ने कहा, ‘सभी विधायकों की राय लेने की यह प्रक्रिया आज रात ही पूरी हो जाएगी.’ सूत्रों ने कहा कि पर्यवेक्षक सोमवार तक सभी विधायकों से परामर्श कर खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे. 

दिल्ली नहीं जाएंगे डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया

खबरें थीं कि सिद्धारमैया और डी. के. शिवकुमार मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंच सकते हैं, लेकिन अब वे राजधानी नहीं जाएंगे. कहा जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक पहुंचेंगे. खड़गे ने कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता चुनने के लिए वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे, जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था. 

सीएलपी नेता का चुनाव करने के लिए कांग्रेस की ओर से अपनाई गई प्रक्रिया पर कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने कहा, ‘यह आम सहमति पर पहुंचने का कांग्रेस का तरीका है, जो सभी को विश्वास दिलाता है कि उन्हें सुना गया है.’ रमेश ने ट्वीट किया, ‘कर्नाटक में जल्द ही सत्ता संभालने वाली नयी कांग्रेस सरकार संवेदनशील, पारदर्शी, जवाबदेह और उत्तरदायी होगी.’ 

यह भी पढ़िएः कर्नाटक में अब सीएम पद को लेकर घमासान, खड़गे को लेकर हो रहे ये दावे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़