close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड में चुनावी जंग का आगाज!

चुनाव आयोग ने  झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव के लिए सभी 81 सीटों पर मतदान पांच चरण में किए जाएंगे. जबकि नतीजे 23  दिसंबर को आएंगे. पहले चरण के लिए वोटिंग 30 नवंबर को होगी

झारखंड में चुनावी जंग का आगाज!

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव के लिए मतदान इस बार भी पांच चरण में किए जाएगा. जबकि आगामी 23 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

30 नवंबर को पहला चरण: पहले चरण में 13 सीटों पर वोटिंग की जाएगी

7 दिसंबर को दूसरा चरण: दूसरे चरण में 20 सीटों पर वोटिंग की जाएगी

12 दिसंबर को तीसरा चरण: तीसरे चरण में 17 सीटों पर मतदान किए जाएंगे

16 दिसंबर को चौथा चरण: चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान किए जाएंगे

20 दिसंबर को 5वां चरण: पांचवें चरण में 16 सीटों पर वोटिंग की जाएगी

चुनावी नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. यह घोषणा चुनाव आयोग ने शाम साढ़े 4 बजे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए की. 

लागू हुई आचार संहिता

आयोग ने जैसे ही चुनावों के तारीखों की, उसके बाद से राज्य में आचार संहिता भी लागू हो गई. बता दें कि आचार संहिता लागू होने के बाद मंत्री, आयोग अध्यक्षों, उम्मीदवार के रिश्तेदार, अफसरों और चुनाव कार्य में लगी प्रशासनिक टीमों पर कई तरह की पाबंदियां लग गई हैं. आदर्श आचार संहिता वो नियम है जो चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों और चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे प्रत्याशियों पर लागू होती है. जिसका पालन करना सभी पक्षों को लिए अनिवार्य होता है.

2014 में झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे

झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीटों पर हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुई थी. हालांकि वहां फिलहाल भाजपा-आजसू (एनडीए) की सरकार है. भारतीय जनता पार्टी ने उस वक्त कुल 37 सीटों पर कब्जा जमाया था. जबकि उसकी सहयोगी आजसू ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी.

आपको बता दें, बाबूलाल मारांडी की पार्टी (JVM) के 6 विधायक चुनाव के बाद बीजेपी में शामिल हो गये थे. JVM को 2014 में 8 सीटों पर सफलता मिली थी.

साल 2014 के विधानसभा चुनाव के नतीजों में वोट परसेंटेज का क्या हिसाब किताब रहा, नीचे दिए आंकड़ों से समझिए.

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी ने कुल 14 सीटों में से 11 सीटों पर शानदार जीत हासिल की. इस चुनाव में कांग्रेस, जेएमएम और आजसू ने सिर्फ एक-एक सीट पर जीत दर्ज करने में सफल हो पाई थी.

2019 के लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितना फीसदी वोट हासिल हुआ, इसका आंकड़ा आप नीचे देख सकते हैं.

BJP  : 51.61%
INC  : 15.83%
JMM  : 11.66%
AJSU : 4.39%

झारखंड में 2014 का विधानसभा चुनाव 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच 5 चरणों में हुआ था. परिणाम 23 दिसंबर को आया था. इस बार का चुनाव भी पांच चरण में किया जाएगा. इन चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद रघुवर दास को झारखंड का मुख्यमंत्री चुना गया. अब ये देखना दिलचस्प हो जाएगा कि सूबे में जनता का भरोसा रघुवर सरकार पर बरकरार रहता है या फिर वो किसी और पार्टी को बहुमत देती है.