Jayant Chaudhary: RLD के साथ बन गई BJP की बात, आज जयंत चौधरी कर सकते हैं बड़ा ऐलान

Jayant Chaudhary RLD: आरएलडी सुप्रीमो जयंत चौधरी आज भाजपा से गठबंधन करने का औपचारिक ऐलान कर सकते हैं. भाजपा उन्हें एक राज्यसभा सीट भी दे सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 9, 2024, 11:32 AM IST
  • पश्चिमी यूपी में जाट वोट बैंक
  • इस पर RLD की अच्छी पकड़
Jayant Chaudhary: RLD के साथ बन गई BJP की बात, आज जयंत चौधरी कर सकते हैं बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: Jayant Chaudhary RLD: उत्तर प्रदेश में विपक्षी गठबंधन INDIA को बड़ा झटका लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो RLD ने और BJP का गठबंधन तय हो गया है. सीट शेयरिंग पर भी बात हो गई है. दावा किया जा रहा है कि BJP RLD को दो लोकसभा सीटें और एक राज्यसभा सीट देगी. आज इस गठबंधन का औपचारिक ऐलान हो सकता है. 

अखिलेश दे चुके 7 सीटों का ऑफर
बीते कुछ दिनों से ये चर्चा चल रही थी कि भाजपा आरएलडी सुप्रीमो जयंत चौधरी के संपर्क में है. भाजपा ने उन्हें सीटों का ऑफर भी दिया था. हालांकि पहले RLD का समाजवादी पार्टी से गठबंधन तय हो गया था. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने RLD को 7 लोकसभा सीटें देने का वादा किया था. लेकिन RLD को BJP का ऑफर मिला तो सारे समीकरण ही बदल गए. 

दो चुनावों में एक भी सीट नहीं जीत पाए
जयंत चौधरी की पार्टी RLD को बीते दो लोकसभा चुनाव में एक भी सीट मिली है. खुद जयंत चौधरी ने 2014 और 2019 में मथुरा सीट से भाजपा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी के सामने चुनाव लड़ा था. लेकिन वो दोनों बार ही चुनाव हार गए. इससे पहले साल 2009 में जयंत मथुरा से सांसद रहे हैं. ऐसे में अब उनकी पार्टी का अस्तित्व बचाए रखने के लिए BJP के साथ जाना फायदेमंद नजर आया.  
 
BJP को होगा पश्चिमी यूपी में फायदा
गौरतलब है कि RLD जाट वोट बैंक पर अच्छा होल्ड रखती है. पश्चिमी यूपी जाट बाहुल्य इलाका है, इसे जाट लैंड भी कहा जाता है. यहां पर जाटों की 17 से 18 फीसदी आबादी मानी जाती है. पश्चिमी यूपी में लोकसभा की 27 सीटे हैं. 2019 में भाजपा ने यहां से 19 सीटें जीत पाई थी, इस बार इस संख्या को बढ़ाने के लिए BJP जयंत की पार्टी को साथ लाना चाहती है. 

पीएम ने कही थी 400 सीटों की बात
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस बार भाजपा 370 सीटों पर जीतेगी, जबकि NDA 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा. पीएम मोदी के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए भाजपा छोटे दलों को साध रही है और उन्हें साथ लेने के प्रयास में जुटी है. 

ये भी पढ़ें- Jayant Chaudhary RLD: दो चुनाव में आईं '0' सीटें, फिर भी BJP को जयंत चौधरी की जरूरत क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़