EVM ने जिताया, तो पोस्टल बैलेट ने किया बेड़ा गर्क, दो प्रत्याशी ऐसे जिन्हें जीत के बाद मिली हार, जानें पूरा मामला

Lok Sabha Elections 2024 Results: चुनाव आयोग ने मंगलवार 4 जून को वोटों की गिनती के बाद लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं. 297 सीटों के साथ NDA एक बार फिर देश में सरकार बनाने जा रही है और नरेंद्र मोदी 3.0 कार्यकाल की शुरुआत हो रही है. इस बार के नतीजे काफी चौंकाने वाले रहे हैं. कहीं पर प्रत्याशियों को लाखों के अंतर से जीत मिली है, तो ये आंकड़ा हजारों में सिमट गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 6, 2024, 11:11 AM IST
  • बहुत कम वोटों से हुई हार-जीत
  • पोस्टल बैलेट की गिनती पर हारीं सर्मिष्ठा सेठी
EVM ने जिताया, तो पोस्टल बैलेट ने किया बेड़ा गर्क, दो प्रत्याशी ऐसे जिन्हें जीत के बाद मिली हार, जानें पूरा मामला

नई दिल्लीः Lok Sabha Elections 2024 Results: चुनाव आयोग ने मंगलवार 4 जून को वोटों की गिनती के बाद लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं. 297 सीटों के साथ NDA एक बार फिर देश में सरकार बनाने जा रही है और नरेंद्र मोदी 3.0 कार्यकाल की शुरुआत हो रही है. इस बार के नतीजे काफी चौंकाने वाले रहे हैं. कहीं पर प्रत्याशियों को लाखों के अंतर से जीत मिली है, तो ये आंकड़ा हजारों में सिमट गया है. 

बहुत कम वोटों से हुई हार-जीत
चौंकाने वाले आंकड़े तो मुंबई और ओडिशा से सामने आए हैं, जहां प्रत्याशियों को बहुत ही कम वोटों की मार्जिन से जीत हार मिली है. इन दोनों सीटों पर हुआ यूं कि हारने वाला प्रत्याशी EVM की गिनती समाप्त होने तक जीत रहा था, लेकिन जैसे ही पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई बाजी पलट गई और हारने वाला प्रत्याशी मैदान फतह करने में कामयाब रहा. 

EVM की गिनती खत्म होने तक आगे तक थे अमोल कीर्तीकर
मुंबई की उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से शिवसेना उद्धव गुट के प्रत्याशी अमोल गजानन कीर्तिकर EVM की गिनती समाप्त होने तक शिवसेना शिंदे गुट के प्रत्याशी रविंद्र वायकर से आगे चल रहे थे. EVM की काउंटिंग खत्म होने के बाद अमोल कीर्तीकर को 4,51,095 वोट मिले थे, जबकि रविंद्र वायकर को 4,51,094 वोट. लेकिन जैसे ही पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई रविंद्र वायकर बाजी मार गए. 

पोस्टल बैलेट में रविंद्र वायकर को मिले 1550 वोट
पोस्टल बैलेट में रविंद्र वायकर को 1550 डाक वोट मिले. वहीं, अमोल कीर्तीकर को 1501 वोट मिले. अंतिम नतीजा ये सामने आया कि रविंद्र वायकर को 4,52,644 लोगों ने अपना मत दिया, जबकि अमोल कीर्तीकर को 4,52,596 लोगों ने. हालांकि, उद्धव ठाकरे गुट ने इस नतीजे को अदालत में चुनौती देने की बात कही है. 

पोस्टल बैलेट की गिनती पर हारीं सर्मिष्ठा सेठी
दूसरा मामला ओडिशा का है. यहां EVM की काउंटिंग खत्म होने तक बीजेडी की प्रत्याशी सर्मिष्ठा सेठी बीजेपी प्रत्याशी रविंद्र नारायण बेहरा से 496 वोटों से आगे चल रही थीं. लेकिन जैसे ही पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई सर्मिष्ठा सेठी हार गईं. पोस्टल बैलेट में रवींद्र नारायण बेहरा को 5,280 वोट मिले, जबकि सर्मिष्ठा सेठी को 3,224 वोट ही मिल पाए और चुनाव हार गईं. 

ये भी पढ़ेंः अखिलेश यादव अपने पद से देंगे इस्तीफा! शिवपाल सिंह यादव को दी जा सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़