राज्यसभा चुनाव के लिए सुनेत्रा पवार ने किया नामांकन, लोकसभा चुनाव में ननद से मिली थी करारी हार

Rajya Sabha Elections: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार ने राज्यसभा चुनाव के लिए एनसीपी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. सुनेत्रा पवार ने हाल ही में देश में संपन्न हुए 18वीं लोकसभा चुनाव में एनडीए प्रत्याशी के तौर पर मुंबई की बारामती लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और हार मिली थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2024, 03:47 PM IST
  • सबसे के सहमति से बनाया गया है उम्मीदवार
  • पिछले साल जुलाई में NCP में हुई थी बगावत
राज्यसभा चुनाव के लिए सुनेत्रा पवार ने किया नामांकन, लोकसभा चुनाव में ननद से मिली थी करारी हार

नई दिल्लीः Rajya Sabha Elections: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार ने राज्यसभा चुनाव के लिए एनसीपी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. सुनेत्रा पवार ने हाल ही में देश में संपन्न हुए 18वीं लोकसभा चुनाव में एनडीए प्रत्याशी के तौर पर मुंबई की बारामती लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और उन्हें हार मिली थी. यहां उनका सामना बारामती की मौजूदा सांसद और अपनी ननद यानी शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले से था. सुनेत्रा पवार को 1.58 लाख वोटों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

सबसे के सहमति से बनाया गया है उम्मीदवार 
सुनेत्रा पवार के नामांकन दाखिल करने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि पार्टी के कोर ग्रुप के सदस्यों ने सर्वसम्मति से सुनेत्रा पवार को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने का फैसला किया है. मेरे सहित कई लोग वह सीट चाहते थे लेकिन चर्चा के बाद हमने फैसला किया कि सुनेत्रा पवार को राज्यसभा भेजा जाना चाहिए. मैं इस फैसले से बिल्कुल भी निराश नहीं हूं.

25 जून को होना है मतदान 
सुनेत्रा पवार को राज्यसभा सीट के लिए कई दावदारों के बीच से चुना गया है, जिनमें उपमुख्यमंत्री समीर भुजबल के बड़े बेटे पार्थ पवार और बाबा सिद्दीकी शामिल हैं. सुनेत्रा पवार को राज्यसभा भेजे जाने के फैसले के पीछे पार्टी में महिला प्रतिनिधित्व को बढ़ाने और बारामती क्षेत्र में अपनी मजबूत स्थिति दर्ज कराने के तौर पर देखा जा रहा है. महाराष्ट्र में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल की इस्तीफे से खाली हुई सीट पर 25 जून को मतदान होना है.

पिछले साल जुलाई में NCP में हुई थी बगावत 
पिछले साल जुलाई में एनसीपी में बगावत हो गई थी. जिसके बाद अजित पवार और विधायक एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हो गए. पार्टी पर वर्चस्व की लड़ाई में अजित पवार को असली एनसीपी माना गया. चुनाव आयोग ने पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह उनके नेतृत्व वाले गुट को आवंटित कर दिया. अब शरद पवार उस गुट के मुखिया हैं जिसे एनसीपी (एसपी) नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः अमृत नहीं, पानी मांग रहे सरकार... जल बिन तड़प रही दिल्ली, पैसे चुकाने के बाद भी नहीं हो रहा मयस्सर!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़