Mallikarjun Kharge Net Worth: करोड़ों के मालिक हैं मल्लिकार्जुन खड़गे, जानिए कुल संपत्ति

Mallikarjun Kharge Net Worth: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव का परिणाम सामने आ चुके हैं. शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच कांटे का मुकाबला हुआ, जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे को शानदार जीत हासिल हुई. इस बीच आपको कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की कुल संपत्ति से रूबरू करवाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 02:19 PM IST
  • मल्लिकार्जुन खड़गे के पास करोड़ों की संपत्ति
  • 20 करोड़ से अधिक के मालिक हैं खड़गे
Mallikarjun Kharge Net Worth: करोड़ों के मालिक हैं मल्लिकार्जुन खड़गे, जानिए कुल संपत्ति

नई दिल्ली: Mallikarjun Kharge Ki Sampatti: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव का नतीजे सामने आ चुके हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अध्यक्ष पद की कुर्सी के लिए आमने सामने थे, जिसमें खड़गे ने थरूर को हरा दिया है. आपको बताते हैं कि कांग्रेस के अनुभवी और अध्यक्ष पद के विजेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) कितने करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं.

खड़गे के पास कितनी संपत्ति?
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने वर्ष 2019 में हुए 17वें लोकसभा चुनाव के लिए अपनी संपत्ति को लेकर जो शपथ पत्र (Affidavit) दाखिल किया था, उसने उन्होंने अपनी संपत्ति से जुड़ी जानकारी साझा की थी. उन्होंने बताया था कि उनकी कुल चल-अचल संपत्ति 15,77,22,896 रुपये है. उन्होंने इसमें देनदारियां की जानकारी भी साझा की और उन्होंने अपनी देनदारियां 31,22,000 रुपये दिखाई.

ऐसे में यदि साल 2019 की बात की जाए तो मल्लिकार्जुन खड़गे उस वक्त 15 करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक थे. उस वक्त उनकी चल संपत्ति 2,46,46,334 रुपये थी. वहीं उस वक्त उनकी अचल संपत्ति 13,30,76,563 करोड़ रुपये दिखाई गई थी. मतलब मल्लिकार्जुन खड़गे की चल संपत्ति (Movable Assets) 2 करोड़ रुपये से अधिक थी और उनकी अचल संपत्ति (Immovable Assets) 13 करोड़ रुपये से अधिक थी.

15 महीनों में 40 फीसदी से अधिक बढ़ी संपत्ति
10 जून साल 2020 को टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की संपत्ति में बीते 15 महीनों में 40 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है. इस रिपोर्ट में ये जानकारी भी साझा की गई थी कि इस बढ़ी संपत्ति का आकलन खड़गे के लोकसभा चुनाव लड़ने के वक्त नामांकन पत्र के साथ दायर हलफनामे के आधार पर किया गया था.

साल 2019 में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के गुलबर्गा (Gulbarga) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, उनका मुकाबला बीजेपी (BJP) के उमेश जाघव से था. रिपोर्ट में दावा किया गया कि मार्च 2019 में उन्होंने अपनी पारिवारिक अचल संपत्ति 13 करोड़ से अधिक घोषित की थी. जो 15 महीने में 20 करोड़ रुपये तक बढ़ गई थी.

अब सवाल ये उठता है कि 15 महीने में खड़गे की संपत्ति में इतना इजाफा कैसे हो गया? सूत्रों ने दावा किया है कि इन नेताओं की संपत्ति में इजाफे की वजह जमीन की कीमतों में बढ़ोतरी थी. खड़गे की अचल संपत्ति में चित्तपुर (Chittapur) और  गुंडागुरती (Gundagurti) में जमीन थी. जहां जमीन की कीमतों ने आसमान छू लिया. इसी वजह से संपत्ति में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. दरअसल ये जमीनें कलबुर्गी हवाई अड्डे (Kalaburagi Airport) के आसपास है, जिसके चलते इन जमीनों की कीमतों में इजाफा हुआ.

मल्लिकार्जुन खड़गे के पास नहीं है कोई वाहन?
मल्लिकार्जुन खड़गे से जुड़ी एक जानकारी वाकई हैरान कर देने वाली है. खड़गे के बारे में दिलचस्प बात ये लगी कि साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के हलफनामे में उन्होंने अपने पास कोई वाहन नहीं दिखाया था. एक जानकारी के अनुसार खड़गे के पैतृक गांव की संपत्ति की कीमतों में भी जबरदस्त इजाफा दर्ज किया गया था.

इसे भी पढ़ें- Congress President: 24 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, थरूर या खड़गे में किसे मिलेगी कमान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़