मणिपुर में शनिवार को 22 सीटों पर होगी वोटिंग, तीन बार के सीएम भी मैदान में

Manipur Election: मणिपुर में शनिवार को दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव होगा. छह जिलों की 22 विधानसभा सीटों पर मतदाता 92 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2022, 11:30 PM IST
  • पांच सीटों पर दोबारा होगा मतदान
  • 2017 में BJP ने हासिल की थीं 21 सीटें
मणिपुर में शनिवार को 22 सीटों पर होगी वोटिंग, तीन बार के सीएम भी मैदान में

नई दिल्लीः Manipur Election: मणिपुर में शनिवार को दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव होगा. छह जिलों की 22 विधानसभा सीटों पर मतदाता 92 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के सुरक्षा प्रोटोकॉलों का पालन करते हुए 1247 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए सभी बंदोबस्त कर लिए गए हैं. 

सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान
दूसरे चरण में मैदान में उतरे कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके ओ इबोबी सिंह और पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमेई शामिल हैं. दोनों कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. सिंह थौबल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भाजपा के लीतानथम बसंत सिंह, जनता दल-यूनाइटेड के इरोम चाओबा सिंह और शिवसेना के कोंसम माइकल सिंह से है. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा. 

अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव के लिए करीब 20,000 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, यहां 60 में से बाकी 22 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी 8,38,730 मतदाता, जिनमें 4,28,679 महिलाएं और 31 ट्रांसजेंडर शामिल हैं, दूसरे चरण में 2 महिलाओं सहित 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं.

28 फरवरी को हुआ था पहले चरण का मतदान
चुनाव अधिकारी ने कहा कि 92 उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास रहा है. सीईओ ने कहा कि 28 फरवरी को पहले चरण के चुनाव की तरह ही सभी मतदान केंद्रों पर कोविड सुरक्षित चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है. सभी मतदान केंद्रों को सेनेटाइज कर दिया गया है, जबकि आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को लगाया गया है. 

पांच सीटों पर दोबारा होगा मतदान
इस बीच, दो जिलों इम्फाल पूर्व और चुराचांदपुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 12 मतदान केंद्रों पर शनिवार को दोबारा मतदान होगा. सीईओ ने कहा कि दोबारा मतदान होगा, क्योंकि 28 फरवरी को पहले चरण के मतदान के दौरान और बाद में उपद्रवियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाया है.

2017 में बीजेपी ने हासिल की थीं 21 सीटें
बता दें कि भाजपा ने 2017 में 21 सीटें हासिल की थीं और एनपीपी और नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) सहित विभिन्न दलों के साथ गठबंधन सरकार बनाने के बाद पहली बार राज्य में सत्ता में आई थी. हालांकि, इस बार तीनों अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं और एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार खड़े कर रहे हैं.

कांग्रेस, (जिसने 2017 तक लगातार 15 वर्षों तक राज्य पर शासन किया) ने चार वाम दलों और जनता दल-सेक्युलर के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने के बाद मणिपुर प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का गठन किया था.

यह भी पढ़िएः जब मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है तो हाईकोर्ट में सुनने का मतलब नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़