PM Modi Interview: इलेक्टोरल बॉन्ड और नोटबंदी पर क्या बोले PM मोदी?

 PM Modi Interview: प्रधानमंत्री ने अपने इंटरव्यू में कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड योजना में अब भी सुधार की काफी गुंजाइश है. मैंने यह दावा कभी नहीं किया कि यह बिल्कुल सही रास्ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2024, 09:03 PM IST
  • PM बोले- सुधार की काफी गुंजाइश
  • राहुल गांधी ने किया पलटवार
PM Modi Interview: इलेक्टोरल बॉन्ड और नोटबंदी पर क्या बोले PM मोदी?

नई दिल्ली: PM Modi Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले न्यूज एजेंसी ANI को इंटरव्यू दिया है. इसमें उन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड और नोटबंदी पर भी बात रखी है. चुनावी बॉन्ड पर उन्होंने विपक्षी दलों पर झूठ बोलने का आरोप लगाया. 

चुनावी बॉन्ड पर क्या बोले PM?
पीएम मोदी ने कहा कि चुनावी बॉन्ड योजना का उद्देश्य चुनावों में काले धन को रोकना था. विपक्ष आरोप लगाकर भागना चाहता है. जांच एजेंसियों की कार्रवाई के बाद जिन 16 कंपनियों ने चंदा दिया, उनमें से मात्र 37% राशि BJP को आई. जबकि 63% राशि विपक्षी दलों को गई है. इसका हर किसी को अफसोस है कि चुनाव में देश को काले धन की ओर धकेल दिया गया. 

'इसमें सुधार की गुंजाइश'
पीएम मोदी ने कहा कि चुनावी बॉन्ड को एक सफलता की कहानी के तौर पर देखना चाहिए. इसने यह दिखाने की अनुमति दी है कि किसने किसको कितना राजनीतिक योगदान दिया है. इस योजना में अब भी सुधार की काफी गुंजाइश है. मैंने यह दावा कभी नहीं किया कि यह बिल्कुल सही रास्ता है.

नोटबंदी पर क्या बोले?
पीएम मोदी ने नोटबंदी पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने का कहा, राजनीतिक दलों को पहले सुप्रीम कोर्ट ने 20,000 रुपये तक नकद दान की अनुमति दी थी. लेकिन हमें इसे बदलकर 2500 रुपये ही कर दिया, क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि नकद व्यवसाय जारी रहे. काले धन को खत्म करने के प्रयासों के तहत हमें 1000 रुपये और 2000 रुपये मूल्यवर्ग के करेंसी नोट बंद किए. हमने ये कदम कालाधन खत्म करने के लिए उठाया. 

राहुल ने किया पलटवार
पीएम मोदी के इंटरव्यू पर पलटवार करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड शुद्ध रूप से वसूली है. पीएम पकड़े गए हैं और अब वे इंटरव्यू दे रहे हैं. इलेक्टोरल बॉन्ड में नाम और तारीख महत्वपूर्ण है. नाम और तारीख को देखकर पता लग जाएगा कि जब उन लोगों ने बॉन्ड दिया, उससे पहले उन पर जांच एजेंसियां की कार्रवाई होती है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Interview: PM मोदी ने क्यों किया इंदिरा गांधी की माला का जिक्र? सनातन विवाद पर कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़