Punjab Election: कृषि कानूनों की वापसी के बाद पहली बार बुधवार को पंजाब जाएंगे पीएम मोदी

Punjab Election: आगामी विधानसभा चुनाव के ऐलान से ठीक पहले पीएम मोदी कल पंजाब जाएंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2022, 02:07 PM IST
  • करीब 42,750 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे
  • वैष्णो देवी-सिख श्रद्धालुओं का सफर और आसान होगा
Punjab Election: कृषि कानूनों की वापसी के बाद पहली बार बुधवार को पंजाब जाएंगे पीएम मोदी

नई दिल्लीः Punjab Election: आगामी विधानसभा चुनाव के ऐलान से ठीक पहले कल पीएम मोदी पंजाब जाएंगे. इस दौरे में पीएम राज्य में विकास को रफ्तार देने के लिए करीब 42,750 करोड़ रुपयों की परियोजनाओं की सौगात देंगे. 

इसमें 2 मुख्य रोड कॉरिडोर से लेकर पंजाब में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्टर शामिल है, मगर सियासत के लिहाज से कृषि कानूनों की वापसी, कैप्टन के कांग्रेस छोड़ BJP के साथ आने जैसे बड़े घटनाक्रमों के बाद पहला पंजाब दौरा है. वहीं टाइमिंग को देखते हुए भी पीएम का यह दौरा विधानसभा चुनाव के ऐलान के ठीक पहले हो रहा है.

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे
पीएम मोदी अपने इस पंजाब दौरे में हिन्दू और सिख श्रद्धालुओं को धार्मिक स्थलों तक पहुंचने में बेहतर कनेक्टिविटी का तोहफा देंगे. इसमें दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला सबसे अहम है. 

कल फिरोजपुर से प्रधानमंत्री इस प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे. इससे दिल्ली से पंजाब और माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं का सफर पहले के मुकाबले और आसान हो जाएगा. 

करीब 39,500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 669 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे से दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा जाने वाले श्रद्धालुओं के सफर का समय लगभग आधा हो जाएगा. 

इससे दिल्ली से माता वैष्णो देवी धाम जाने वाले भक्तों को पहले के मुकाबले कम वक्त लगेगा. साथ ही यह एक्सप्रेस-वे पंजाब में सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन में प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों को माता वैष्णो देवी धाम से जोड़ेगा. 

यहां से गुजरेगा एक्सप्रेसवे
यह एक्सप्रेसवे उत्तर भारत के 3 राज्यों और 3 केंद्र-शासित प्रदेशों को आपस में जोड़ेगा. इसमें दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख आर्थिक केंद्रों जैसे अंबाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को रोड कनेक्टिविटी मिलेगी. 

गौरतलब है कि पंजाब में 2014 के मुकाबले 2021 में नेशनल हाइवे का विस्तार 1,700 किमी से बढ़कर 4,100 किमी हो चुका है.

इसके अलावा 1,700 करोड़ की लागत से अमृतसर-ऊना सेक्शन के 4 लेन में अपग्रेडेशन, सामरिक रूप से अहम मुकेरियां और तलवाड़ा के बीच 27 किलोमीटर की बनने वाली नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला शामिल है. 

साथ ही पीएम मोदी अपने दौरे में पंजाब के बेहतर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर की भी सौगात देंगे. इसमें फिरोज़पुर में 490 करोड़ की लागत से 100 बेड के PGI सैटेलाइट सेंटर, कपूरथला और होशियारपुर में 325 करोड़ रुपये मेडिकल कॉलेज का निर्माण शामिल है.

सियासी समीकरण के हिसाब से भी अहम पंजाब दौरा
पीएम मोदी का यह पंजाब दौरा वैसे तो राज्य में विकास को गति देने के लिए हो रहा है, मगर हाल-फिलहाल के सियासी घटनाक्रमों और जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते काफी अहम माना जा रहा है. भारत सरकार की ओर से कृषि कानूनों की वापसी के बाद पीएम का यह पहला पंजाब दौरा है. 

साथ ही पंजाब कांग्रेस में उठापटक के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह का मुख्यमंत्री पद और बाद कांग्रेस छोड़ BJP के साथ गठंबधन कर सूबे में फिर सरकार बनाने के ऐलान के बाद हो रहा है. इसके अलावा अपने दशकों पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल के NDA से हटने के बाद BJP पंजाब में कैप्टन के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट चुकी है. 

ऐसे में पीएम मोदी जब बुधवार दोपहर 1 बजे पंजाब के फिरोज़पुर पहुंचेंगे, तो कहीं ना कहीं अपने पुराने साथी अकाली दल को भी बड़ा संदेश देंगे. ऐसा इसलिए कि फिरोज़पुर, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल का गढ़ है. 

ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि फिरोज़पुर में ही पीएम मोदी एक चुनावी रैली को भी संबोधित कर सकते हैं, जिसमें कैप्टन अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के नेता सुखदेव सिंह ढींढसा भी शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Manipur Election: मणिपुर को मोदी की बड़ी सौगात, बोले- पुरानी सरकारों के चलते यहां के लोग अलग-थलग पड़े

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़