Presidential Election 2022 LIVE: कौन होगा देश का अगला राष्ट्रपति? वोटिंग जारी, जानें हर अपडेट

Presidential Election 2022 LIVE Updates: मॉनसून सत्र के पहले दिन आज संसद और राज्य विधानसभाओं में नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. NDA की द्रौपदी मुर्मू का विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से मुकाबला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2022, 01:40 PM IST
  • राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज वोटिंग
  • यशवंत सिन्हा या द्रौपदी मुर्मू?
Presidential Election 2022 LIVE: कौन होगा देश का अगला राष्ट्रपति? वोटिंग जारी, जानें हर अपडेट

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव 2022 (Presidential Election 2022) के लिए आज संसद और राज्यों की विधानसभाओं में वोटिंग शुरू हो गई है. सांसद और विधायक द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) या यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) में से किसी एक को चुनेंगे. वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगी.

देश की राजधानी दिल्ली में संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला.

आज तय हो जाएगा कौन बनेगा राष्ट्रपति

वोटिंग आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गई है, जो शाम 5 बजे तक होगी. संसद भवन में 6 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद वोट करेंगे. विधायक राज्यों के विधानसभाओं में वोट डालेंगे.

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने आज संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह ने संसद में भारत के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में वोट डालने के बाद ऐसे नजर आए. 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा में वोट डाला.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए लखनऊ में अपना वोट डाला.

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा विधानसभाओं में विधायकों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला.

दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और गिरीराज सिंह ने अपना वोट डाला.

गोवा: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 100% वोटिंग होगी और हमें उम्मीद है कि द्रौपदी मुर्मू जी को ज्यादा से ज्यादा वोट मिलेंगे.

पश्चिम बंगाल विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर विधायक वोट डाल रहे हैं.

दिल्ली में भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला.

पीएम मोदी ने सांसदों से वोटिंग की अपील की

संसद पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'ये सत्र बहुत महत्वपूर्ण है और इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इसी समय राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव हो रहे हैं। आज मतदान भी हो रहा है और इसी कालखंड में देश को नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति मिलेंगे.'

उन्होंने कहा कि 'हम हमेशा सदन को संवाद का सक्षम माध्यम मनाते हैं, जहां खुले मन से संवाद हो, खुले मन से वाद-विवाद हो, आलोचना भी हो और उत्तम प्रकार से विश्लेषण हो ताकि नीति और निर्णय में बहुत ही सकारात्मक योगदान हो सके.

प्रधानमंत्री ने बोला कि 'मैं सभी सांसद से आग्रह करूंगा कि गहन चिंतन, गहन चर्चा और सदन को जितना प्रोटेक्टिव बना सके. इसलिए सबका सहयोग हो और सबके प्रयास से ही लोकतंत्र, सदन और सभी के प्रयास से सदन उत्तम निर्णय लेता है इसलिए सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए हम सब अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें.'

42 सांसद भी अलग-अलग विधानसभाओं में वोट डालेंगे. 21 जुलाई को चुनाव के नतीजे आएंगे. 25 जुलाई को राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह होगा. रविवार को संसद में NDA सांसदों की बैठक हुई. इसमें NDA की राष्ट्रपति पद की मजबूत उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू भी पहुंची.

बैठक में मुर्मू ने कहा कि '700 जनजातीय बिरादरी में खुशी का माहौल है. देश में जनजातीय समाज की आबादी 10 करोड़ से ज़्यादा है. संविधान के दायरे में रहकर जो भी करना होगा करूंगी.'

भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति!

अगर द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीतती हैं तो वो भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बीजेपी के सांसदों से अपील की वो अपनी अंतरात्मा की आवाज पर वोट करें. इधर राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों को ही क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है.

पश्चिम बंगाल में रविवार रात को बीजेपी के 69 विधायकों को कोलकाता में फाइव स्टार होटल में रखा गया. रातभर वो होटल में ही ठहरे. बीजेपी विधायक सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि 'टीएमसी अगर मुर्मू जी को वोट नहीं दिया तो साबित हो जायेगा की टीएमसी आदिवासी विरोधी महिला विरोधी पार्टी है.'

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी माना जा रहा है. उन्हें बीजेडी, बीएसपी, अकाली दल, शिवसेना, जेएमएम, YSRCP, TDP जैसे क्षेत्रीय दलों का समर्थन मिला है. द्रौपदी मुर्मू का वोट शेयर लगभग दो-तिहाई तक पहुंचने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- कौन हैं मार्गरेट अल्वा, जिन्हें विपक्ष ने बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कांग्रेस पर लगा चुकी हैं बड़ा आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़