चुनावी हलफनामे में खुलासा, राहुल के पास केवल 55000 कैश, जानें कितनी है चल-अचल संपत्ति

Rahul Gandhi Net Worth: राहुल के पास करीब 61 लाख रुपये इंश्योरेंस पॉलिसी, NSS और पोस्टल सेविंग में हैं. इसके अलावा राहुल के पास करीब 11 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. चल और अचल दोनों संपत्ति मिला दें तो करीब 20 करोड़ की संपत्ति है. राहुल पर करीब 50 लाख रुपये की देनदारी भी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 3, 2024, 09:19 PM IST
  • चुनावी हलफनामे में हुआ खुलासा.
  • राहुल के पास करीब 20 करोड़ संपत्ति.
चुनावी हलफनामे में खुलासा, राहुल के पास केवल 55000 कैश, जानें कितनी है चल-अचल संपत्ति

वायनाड. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को केरल की वायनाड सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. चुनावी हलफनामे में राहुल गांधी ने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया है. हलफनामे के मुताबिक राहुल के पास 55 हजार रुपये कैश हैं. वहीं साल 2022-23 के दौरान उनकी आय करीब एक करोड़ 2 लाख रुपये रही है. राहुल के नाम पर बैंक में 26.25 लाख रुपये डिपॉजिट हैं. शेयर मार्केट में उन्होंने 4.33 करोड़ का निवेश कर रखा है. इसके अलावा उनके पास 4.2 लाख रुपये के गहने भी हैं. 

करीब 20 करोड़ की चल-अचल संपत्ति के मालिक
करीब 61 लाख रुपये इंश्योरेंस पॉलिसी, NSS और पोस्टल सेविंग में हैं. इसके अलावा राहुल के पास करीब 11 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. चल और अचल दोनों संपत्ति मिला दें तो करीब 20 करोड़ की संपत्ति है. राहुल पर करीब 50 लाख रुपये की देनदारी भी है.  

विशाल रोड शो के बाद किया नामांकन
बता दें कि आज राहुल ने वायनाड में एक विशाल रोड शो कर अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी और संघ पर देश के संविधान और लोकतांत्रिक ढांचे को ‘नष्ट करने की कोशिश’ का आरोप लगाया. बहन प्रियंका गांधी वाद्रा और कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ पहुंचे राहुल ने वायनाड जिलाधिकारी को अपना नामांकन पत्र सौंपा.

बोले- ये चुनाव संविधान बचाने की लड़ाई
नामांकन दाखिल करने के बाद गांधी ने पत्रकारों से कहा कि लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और भारत के संविधान को बचाने की लड़ाई है. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के अन्य लोग हैं जो देश में संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं. कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) संविधान और लोकतंत्र को बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

राहुल ने कहा-मैं वायनाड के लोगों के अटूट समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं. जब मैं पहली बार यहां आए तो वायनाड के लोगों से प्रभावित हुए क्योंकि उन्होंने अपनी राजनीतिक संबद्धताओं, समुदाय में मतभेदों आदि के बावजूद उन्हें भरपूर प्यार दिया. वह पर्वतीय जिले में बाढ़ के बाद जान-माल की भारी क्षति के बाद आये थे, लेकिन लोग नाराज नहीं थे या किसी को दोष नहीं दे रहे थे और उन्होंने कभी भी ऐसा कोई शब्द नहीं कहा जिससे उनके आत्मसम्मान या गरिमा को ठेस पहुंचे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़