अब NDA के पास भी 'ठाकरे', राज का ऐलान-लोकसभा चुनाव में समर्थन, CM शिंदे बोले-स्वागत है

मनसे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी. राज ने पार्टी कार्यकर्ताओं से विधानसभा चुनाव की तैयारी करने को भी कहा है जो इस साल के अंत में होने हैं. मनसे ने अब तक लोकसभा चुनाव के लिए कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे के ऐलान का स्वागत किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2024, 10:45 PM IST
  • राज ठाकरे ने कर दी बड़ी घोषणा.
  • लोकसभा चुनाव में एनडीए को समर्थन.
अब NDA के पास भी 'ठाकरे', राज का ऐलान-लोकसभा चुनाव में समर्थन, CM शिंदे बोले-स्वागत है

मुंबई. महाराष्ट्र में मंगलवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने राज्य में सत्तारूढ़ ‘महायुति’ को बिना शर्त समर्थन देने की पेशकश की है. ‘महायुति’ में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना और अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) घटक हैं. ‘गुड़ी पड़वा’ रैली को संबोधित करते हुए ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने की घोषणा की और कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव ‘देश का भविष्य’ तय करेगा.

विधानसभा चुनाव की तैयारी का ऐलान
हालांकि मनसे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी. राज ने पार्टी कार्यकर्ताओं से विधानसभा चुनाव की तैयारी करने को भी कहा है जो इस साल के अंत में होने हैं. मनसे ने अब तक लोकसभा चुनाव के लिए कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे के ऐलान का स्वागत किया है. 

विपक्ष की सीट शेयरिंग फाइनल
बता दें कि मंगलवार को ही विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने सीट-बंटवारा समझौते की घोषणा कर दी है. इसके तहत राज्य में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) 21, कांग्रेस 17 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) 10 सीट पर चुनाव लड़ेंगी. कांग्रेस ने सांगली और भिवंडी सीट पर अपना दावा छोड़ दिया. इन पर विवाद था. वहां से अब क्रमशः शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा(एसपी) चुनाव लड़ेंगी.

क्या बोले विपक्षी नेता
शरद पवार ने कहा है कि सहयोगी दलों के बीच किसी भी सीट को लेकर कोई मतभेद नहीं है और राज्य की 48 संसदीय सीट का आवंटन सर्वसम्मति से किया गया. वहीं उद्धव ठाकरे ने कहा कि गठबंधन का लक्ष्य बीजेपी को हराना है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि पार्टी ने इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए उदारता का परिचय देने का फैसला किया है.

समझौते के तहत शिवसेना (यूबीटी) को जलगांव, परभणी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, उस्मानाबाद, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, बुलढाणा, हातकणंगले, औरंगाबाद, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल- वाशिम, मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर पश्चिम और मुंबई उत्तर पूर्व सीट मिली हैं. कांग्रेस को नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर और रामटेक सीट मिली हैं. NCP (एसपी) बारामती, शिरूर, सतारा, भिवंडी, डिंडोरी, माढा, रावेर, वर्धन, अहमदनगर दक्षिण और बीड सीट पर चुनाव लड़ेगी। राज्य में 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ेंः CM केजरीवाल की गिरफ्तारी को कोर्ट ने माना वैध, HC ने कहा- ED के पास पर्याप्त सबूत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़