1 करोड़ नौकरी, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा... RJD ने अपने घोषणा पत्र में जनता से किए ये 24 वादे

RJD Lok Sabha Elections 2024 Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शनिवार 13 अप्रैल को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र का नाम परिवर्तन पत्र रखा है और इसे बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने राजद ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी किया है. आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र में लोगों से तरह-तरह के वादे किए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 13, 2024, 10:16 AM IST
  • 'सरकार बनने पर 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर'
  • 'सरकार बनने पर 15 अगस्त से होगी नौकरी देने की शुरुआत'
1 करोड़ नौकरी, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा... RJD ने अपने घोषणा पत्र में जनता से किए ये 24 वादे

नई दिल्लीः RJD Lok Sabha Elections 2024 Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शनिवार 13 अप्रैल को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र का नाम परिवर्तन पत्र रखा है और इसे बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने राजद ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी किया है. आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र में लोगों से तरह-तरह के वादे किए हैं. 

'सरकार बनने पर 15 अगस्त से होगी नौकरी देने की शुरुआत'
तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान उनकी पार्टी ने जो वादे किए थे, उन्होंने 17 महीनों की अपनी सरकार के दौरान उन वादों को पूरा करने की कोशिश की. हमने राज्य में जाति आधारित गणना करवाई और तमिलनाडु की तर्ज पर ही आरक्षण सीमा को बढ़ाया. इस दौरान तेजस्वी ने पूरे देश में एक करोड़ नौकरी देने का भी वादा किया और कहा कि अगर उनकी सरकार बनती है, तो 15 अगस्त से पूरे देश में नौकरी देने की शुरुआत होगी. 

'सरकार बनने पर 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर' 
तेजस्वी ने कहा कि हम जो कहते हैं, उसे पूरा भी करते हैं. 2024 में हमने जनता से 24 वादे किए हैं. इनमें 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने से लेकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने और 200 यूनिट फ्री बिजली देने, गरीब महिलाओं को साल में 1 लाख रुपये देने का भी वादा शामिल है. 

'बिहार में बनेंगे 5 नए एयरपोर्ट'
इसके अलावा अगर सरकार बनी तो 10 फसलों पर एमएसपी भी लाएंगे, अग्निवीर योजना को बंद करेंगे, ड्यूटी के दौरान मौत होने पर अर्धसैनिक बलों को शहीद का दर्जा दिया जाएगा. आरजेडी ने अपने घोषणा पत्र में भागलपुर, पूर्णिया, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में 5 नए एयरपोर्ट बनवाने का भी वादा किया है. साथ ही बिहार में फिल्म-टीवी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट और फिल्म सिटी का निर्माण करवाने का भी वादा किया है. 

ये भी पढ़ेंः डायनासोर की तरह लुप्त हो जाएगी कांग्रेस पार्टी, राजनाथ सिंह ने कहा- तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़