आज जम्मू-कश्मीर DDC चुनावों में चल रहा है दूसरे चरण का मतदान, पहली बार रिफ्यूजी वोटिंग भी

जम्मू-कश्मीर में DDC चुनावों के इस दूसरे चरण के मतदान में भी उम्मीद है कि लोग बाहर निकलेंगे और क्षेत्र के विकास के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग बहुतायत में करेंगे क्योंकि इस बार पहली बार शरणार्थियों को भी दिया गया है मताधिकार..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2020, 01:01 PM IST
  • सर्दी का असर वोटिंग पर देखा जा रहा है
  • दिन मे अधिक वोटिंग होने का अनुमान
  • पहली बार सरकार ने दिया है शरणार्थियों को मताधिकार
  • शनिवार को हुई थी पहली वोटिंग
  • एक लाख रिफ्यूजी वोट भी पड़े
  • सोलह वार्डों के चुनाव अभी होने हैं
आज जम्मू-कश्मीर DDC चुनावों में चल रहा है दूसरे चरण का मतदान, पहली बार रिफ्यूजी वोटिंग भी

नई दिल्ली.   जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र की नई तस्वीर दिखाई दे रही है. यहां के DDC इलेक्शन के दूसरे फेज़ की वोटिंग चल रही है. इन चुनावों के प्रथम फेज में तेंतालीस सीटों पर चुनाव के लिए लगभग बावन प्रतिशत वोटिंग देखी गई थी. जो सबसे विशेष बात इस चुनाव में सामने आई है वो यह है कि इस बार पाक रिफ्यूजी भी इन चुनावों शामिल हो रहे हैं.

पड़ा है सर्दी का असर वोटिंग पर

जोरदार ठंड और जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज जम्मू कश्मीर में डीडीसी अर्थात जिला विकास परिषद के द्वितीय चरण की वोटिंग शुरू हो गई है. इस चरण होने वाले 43 सीटों के मतदान में 25 सीटें कश्मीर से और 18 सीटें जम्मू से शामिल हैं. वोटिंग निर्धारित समय सुबह सात बजे से ही शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक चलनी है. जानकारी के अनुसार शुरुआती दौर में लोग सर्दी के कारण कम संख्या में मतदान केन्द्रों तक पहुंचे हैं किन्तु आशा है कि जैसे जैसे दिन चढ़ेगा और तापमान बढ़ेगा, लोग अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिये आयेंगे.

शनिवार को हुई थी पहली वोटिंग

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर केंद्र शासित राज्य बन गया था जिसके बाद अब यहां पहली बार चुनाव हो रहे हैं. DDC अर्थात डिस्ट्रिक्ट डेवेलपमेंट काउंसिल के चुनावों के पहले फेज़ में यहां शनिवार को मतदान हुआ था. इस फर्स्ट फेज के चुनावों में में 43 सीटों के लिए लगभग बावन प्रतिशत मतदान देखा गया था. इस बार इन चुनावों में कोरोना, क्रॉस बॉर्डर टेररिज़्म और क्षेत्रीय विकास यहां के प्रमुख चुनावी मुद्दे बन कर उभरे हैं. 

एक लाख रिफ्यूजी वोट भी पड़े

फर्स्ट फेज़ की वोटिंग में पहली बार बहुत बड़ी संख्या में रिफ्यूजियों ने बाहर आ कर मतदान किया है. शनिवार 28 नवम्बर की वोटिंग के दौरान पकिस्तान के करीब एक लाख रिफ्यूजीओं ने वोट डाले जो अपनेआप में लोकतंत्र के प्रति यहां के लोगों का लगाव और समर्थन ज़ाहिर करता है. और ऐसा इसलिए हो पाया है कि पहली बार यहां DDC, पंच और सरपंच चुनावों में पश्चिमी पाकिस्तान से आये रिफ्यूजियों को मताधिकार प्रदान किया गया है.

सोलह वार्डों के चुनाव भी होने हैं

DDC के अतिरिक्त यहां सोलह वॉर्ड चुनाव भी होने वाले हैं. इन वार्ड चुनावों में श्रीनगर के दो वार्ड्स के लिए इक्कीस और पहलगाम के नौ वार्ड्स के लिए इकतीस उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं. अनंतनाग जिले के 5 वार्ड्स के चुनाव के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है. राज्य चुनाव आयोग ने पूरी तत्परता दिखाते हुए चुनावी व्यवस्थाओं में किसी तरह की कमी नहीं आने दी है. आयोग ने पहले चरण की वोटिंग के लिए ढाई हज़ार से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए जिनमें लगभग सात लाख लोगों ने मतदान किया.

ये भी पढ़ें. दिल्ली बना दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़