UP Lok Sabha Election Result: रायबरेली अमेठी से आगे बढ़ी कांग्रेस, इन सीटों पर भी लहरा सकती है परचम

UP Lok Sabha Election Result: उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. इस लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 7 सीटों पर कांग्रेस पार्टी जीत दर्ज करने के बहुत ही करीब है. वहीं अमेठी सीट से केएल शर्मा ने स्मृति ईरानी को हराया है, तो वहीं राहुल गांधी ने दिनेश सिंह को मात दी है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 4, 2024, 03:42 PM IST
UP Lok Sabha Election Result: रायबरेली अमेठी से आगे बढ़ी कांग्रेस, इन सीटों पर भी लहरा सकती है परचम

नई दिल्ली, UP Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. शुरू से ही यह दोनों सीट कांग्रेस पार्टी का अभेद किला कहा गया है.  यूं तो भारतीय जनता पार्टी की स्‍मृति ईरानी पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी कज सीट पर जीत दर्ज कर ली थी, लेकिन इस बार स्‍मृति ईरानी की हार उनके बहुत नजदीक आ गई है. कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली पर मजबूती से पकड़ बनाकर लगभग जीत दर्ज कर ली है. वहीं राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों को अपने नाम करने के बहुत ही करीब है.  आइए जानते हैं कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश की किन सीटों पर जीत दर्ज करने के करीब है.

सहारनपुर 
उत्तर प्रदेश की हॉट सीट कहे जाने वाली सहारनपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने इमरान मसूद को टिकट देकर जीता दर्ज करने के लिए मैदान में उतारा था. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने राघव लखनपाल को टिकट दिया था. शुरुआती रुझान में आईएनडीआईए गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद जीत की ओर हैं. इमरान मसूद ने बढ़ोतरी बनाते हुए राघव लखनपाल से 89874 वोटों से मार्जिन बना रखी है.

अमरोहा 
अमरोहा भी उत्तर प्रदेश की हॉट सीट में शामिल है. इस सीट पर कांग्रेस जीत का परचम लहराने की ओर है. कांग्रेस ने अमरोहा लोकसभा सीट पर कुंवर दानिश अली को टिकट देकर जीत दर्ज करने चुनावी मैदान में उतारा था. कांग्रेस की उम्मीदों पर दानिश अली खरे उतरते दिख रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर कँवर सिंह तंवर को टिकट दिया था, लेकिन कँवर सिंह तंवर कुंवर को दानिश अली ने काफी वोटों से पीछे छोड़ दिया है. शुरुआती रुझान में कुंवर दानिश ने कँवर सिंह तंवर 10646 से पीछे छोड़ा हुआ है.

सीतापुर 
कांग्रेस के नामी प्रताशी राकेश राठोर जीत के बहुत ही करीब हैं. राकेश राठोर ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राजेश वर्मा को 79301 वोटों से पीछे छोड़ा हुआ है. 
 
रायबरेली 
रायबरेली लोकसभा सीट भी उत्तर प्रदेश में सबसे हॉट सीटों की लिस्ट में शामिल है. गांधी परिवार की परंपरागत सीट कहे जाने वाली रायबरेली लोकसभा सीट पर इस बार राहुल गांधी ने पर्चा भरा था. वहीं इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दिनेश सिंह को रायबरेली सीट से राहुल गांधी ने मात दे दी है. 

अमेठी 
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी से भावी उम्मीदवार स्मृति ईरानी को पीछे छोड़ दिया है. केएल शर्मा ने स्मृति ईरानी को करीब 110684 वोटों से पीछे छोड़ा है.

इलाहबाद 
इलाहबाद लोकसभा सीट से भी कांग्रेस के प्रत्याशी उज्जवल रमन सिंह जीत के काफी नजदीक हैं. उज्जवल रमन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी नीरज त्रिपाठी को 35369 वोटों से पीची छोड़ा हुआ है.

बाराबंकी
बाराबंकी लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के भावी प्रत्याशी तनुज पुनिया ने भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी  राजरानी रावत को करीब 419949 वोटों से पीछे छोड़ा हुआ है.

ट्रेंडिंग न्यूज़