कौन हैं यूटी खादर? जो बन सकते हैं कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष

कर्नाटक में शपथ ग्रहण के बाद अब सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि कौन विधानसभा अध्यक्ष बनता है. पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक यू.टी. खादर के कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष बनने की संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 23, 2023, 01:27 PM IST
  • कौन बनेगा कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष?
  • यू.टी. खादर के अध्यक्ष बनने की संभावना
कौन हैं यूटी खादर? जो बन सकते हैं कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष

नई दिल्ली: पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक यू.टी. खादर के कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष बनने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार, आलाकमान खादर को इस भूमिका के लिए मनाने में कामयाब रहा. सूत्रों ने बताया कि खादर के मंगलवार को नामांकन करने की संभावना है. मंगलवार दोपहर 12 बजे तक नामांकन करने की समय सीमा समाप्त हो जाएगी.

कौन बनेगा कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष?
सदन 24 मई को अध्यक्ष का चुनाव करेगा. परंपरा के अनुसार उन्हें सर्वसम्मति से चुने जाने की संभावना है. खादर एक मृदुभाषी राजनेता हैं, जो मंगलुरु (उलाल) निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक चुने गए. उन्होंने 2013 में सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य और खाद्य आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया. वह राज्य विधानसभा में विपक्षी दल के उप नेता भी रहे.

इसके पहले दिग्गज नेता आर.वी. देशपांडे, टी.बी. जयचंद्र और एच.के. पाटिल को पार्टी ने स्पीकर पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था. लेकिन इन नेताओं ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया.

कांग्रेस आलाकमान ने की खादर से बात
एआईसीसी सचिव के.सी. वेणुगोपाल और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने व्यक्तिगत रूप से खादर से बात की और उनसे पार्टी के हित में पद संभालने का अनुरोध किया. सूत्रों ने कहा कि उन्होंने उन्हें आश्वासन भी दिया कि पार्टी उन्हें उचित पहचान देगी.

बाद में मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने भी उनसे बात की और उन्हें मनाया. हालांकि खादर सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ से आते हैं, लेकिन उन्होंने न तो भड़काऊ बयान दिया है और न ही अभद्र भाषा में लिप्त हैं. उन्होंने धर्मों से परे समाज के सभी वर्गों का विश्वास जीता है.
(इनपुट- आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- PM Modi in Australia: भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को कैसे किया जाए मजबूत? पीएम मोदी ने की ये खास अपील

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़