कौन था कांग्रेस का वो आखिरी अध्यक्ष? जिसका गांधी परिवार से नहीं था नाता

Last Non-Gandhi Congress President: आज कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई अध्यक्ष मिलने जा रहा है. आज ये जानना जरूरी है कि आखिरी बार कौन गैर-गांधी नेता कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बैठा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 10:42 AM IST
  • कौन था कांग्रेस का वो आखिरी अध्यक्ष?
  • जिसका गांधी परिवार से नहीं था नाता
कौन था कांग्रेस का वो आखिरी अध्यक्ष? जिसका गांधी परिवार से नहीं था नाता

नई दिल्ली: देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस अध्यक्ष चुनावों की मतगणना आज यानी 19 अक्टूबर को शुरू होने जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष पद का ये चुनाव इस मामले में भी ऐतिहासिक है कि आज 24 साल बाद सबसे पुरानी पार्टी को गैर-गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष मिलने जा रहा है. 1885 में बनी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस में कई सारे अध्यक्ष ऐसे रहे हैं जो गैर गांधी परिवार से आते थे. लेकिन आज उस नेता का नाम जानना जरूरी है जो गैर गांधी परिवार से आते थे और जिन्होंने आज से 24 साल पहले कांग्रेस की कमान संभाली थी. 

24 साल पहले ये थे कांग्रेस के अध्यक्ष

बिहार से आने वाले सीताराम केसरी हैं वो नेता थे जो आखिरी गैर-गांधी परिवार से आने वाले कांग्रेस अध्यक्ष रहे थे. सीतारम केसरी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भी सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था और इस दौरान वे कई बार जेल भी गए थे. साल 9167 में कटिहार लोकसभ सीट से जीत दर्ज कर केसरी संसद पहुंचे थे. इसके अलावा वे 5 बार राज्यसभा सांसद भी रहे हैं. अध्यक्ष से पहले केसरी को 1980 में कांग्रेस का कोषाध्यक्ष भी बनाया गया था. 

1997 में बने थे अध्यक्ष

साल 1997 में हुए कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में सीताराम केसरी को देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया था. इस चुनाव नें केसरी ने शरद पवार और राजेश पायलट को त्रिकोणीय मुकाबले में हराया था. महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़ कर कांग्रेस की सभी प्रदेश इकाइयों ने अध्यक्ष पद के लिए केसरी का समर्थन किया था. साल 1998 में सीताराम केसरी को पार्टी की कार्यकारी समिति की बैठक में अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था. इसके साथ ही पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान सोनिया गांधी को सौंप दी गई थी. 

1998 से अध्यक्ष हैं सोनिया गांधी

सोनिया गांधी 1998 से ही कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष हैं. साल 2000 में हुए अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में सोनिया गांधी ने जीत भी हासिल की थी. हालांकि बीच में साल 2017 के दौरान राहुल गांधी को भी पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था. 

यह भी पढ़ें: Congress President: 24 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, थरूर या खड़गे में किसे मिलेगी कमान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़