वो बॉलीवुड स्टार जिसने दिया था महात्मा गांधी का साथ, जेल में रहकर करते थे फिल्मों की शूटिंग

Bollywood star worked with Mahatma Gandhi: हिंदा फिल्म जगत में ऐसे कई कलाकार रहे हैं जिन्होंने अपने काम से एसी पहचान बनाई कि उनका नाम हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज हो गया. आज हम आपको ऐसे ही एक बॉलीवुड स्टार के बारे में बताने वाले है जिसने महात्मा गांधी के साथ काम किया था.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2024, 03:25 PM IST
    • क्रांतिकारी सोच ने पहुंचाया था जेल
    • जेल में रहकर भी कहलाया सुपरस्टार
वो बॉलीवुड स्टार जिसने दिया था महात्मा गांधी का साथ, जेल में रहकर करते थे फिल्मों की शूटिंग

नई दिल्ली: Bollywood star worked with Mahatma Gandhi: 'दो बीघा जमीन', 'गर्म हवा', 'काबुलीवाला' और 'सीमा' जैसी फिल्मों को नाम जब भी दिमाग में आएगा तो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार बलराज साहनी को याद किया जाएगा. बलराज साहनी एक ऐसे कलाकार थे जिन्होंने अपने अभिनय के साथ अपनी सोच को बेबाकी से सबके सामने रखी. बलराज साहनी की बात अन्य कलाकारों से कुछ अलग थी ऐसा इसलिए क्योंकि सिनेमा का सुपरस्टार बनना उनके लिए आसान सफर नहीं था. आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने जेल में रहते हुए अपनी फिल्मों की शूटिंग की थी. 

बड़े कलाकारों को दी थी कड़ी टक्कर

फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्होंने हमेशा से एक्टिंग को अपना करियर नहीं समझा था. कुछ कलाकार ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने बस खुद को अजमाने के लिए फिल्मों की दुनिया में एंट्री ली. ऐसे ही कालाकार थे एक्टर बलराज साहनी जिन्होंने अपने जमाने में दिलीप कुमार जैसे सुपरस्टार्स को अभिनय में टक्कर दी थी. बलराज साहनी एक्टिंग से ज्यादा राजनीति और क्रांति में दिलचस्पी रखते थे. आपको बता दें कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले महात्मा गांधी के साथ भी काम किया था. 

फिल्मों के जेलर जब बने कैदी

कौन जानता था कि फिल्मों मे जेलर का किरादर निभाने वाले बलराज साहनी को भी सलाखों के पीछे देखना पड़ेगा. एक्टर ने फिल्म ‘हलचल’ में जेलर का किरदार निभाया था. ये किरदार एक कारण से और खासह है क्योंकि इस किरदार से पहले एक्टर ने एक अजीब शर्त रखी थी. शर्त के मुताबिक साहनी साहब का कहना था कि वो जेल के सारे कायदे-कानून और रहन-सहन को समझना चाहते हैं. उस वक्त कोई नहीं जानता था कि एक दिन उन्हें सच में सलाखों के पीछे जाकर कैदी बनना पड़ेगा. खास बात ये है कि जेल में रहने के दौरान भी बलराज साहनी ने फिल्मों में काम किया. अपनी फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बाद वो जेल लौट आते थे.

‘गुड़िया’ की हीरोइन से रचाई थी शादी 

1936 में बलराज ने एक्ट्रेस दमयंती साहनी से शादी की थी. दमयंती के साथ उन्होंने फिल्म ‘गुड़िया’ मे काम किया था लेकिन कम उम्र में उनका निधन हो गया. निधने के दो साल बाद 1947 में बलराज ने संतोष चंदोक से शादी रचा ली थी. बलराज तैराकी में भी काफी माहिर थे. इसके अलावा वे सामाजिक कार्यों से भी खूब जुड़े रहे. कम्युनिस्ट विचारधारा के बलराज मजदूरों-मेहनतकश लोगों से बड़ा लगाव रखते थे.

ये भी पढ़ें- Shraddha kapoor के साथ कोई नहीं करना चाहता था काम? स्ट्रगल पर राजकुमार ने दिया ऐसा रिएक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़