स्मृति ईरानी भी बन चुकी है पर्दे की माता सीता, क्या आपने किया गौर?

छोटे पर्दे की मशहूर अदाकारा और भारतीय जनता पार्टी का जाना माना नाम बन चुकी स्मृति ईरानी आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं. इस खास दिन पर ढेरों शुभकामनाएं मिल रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 23, 2021, 09:53 AM IST
  • स्मृति ईरानी ने एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में खुद को साबित किया है
  • स्मृति ईरानी पर्दे पर माता सीता का किरदार भी खूबसूरती से निभा चुकी हैं
स्मृति ईरानी भी बन चुकी है पर्दे की माता सीता, क्या आपने किया गौर?

नई दिल्ली: स्मृति ईरानी (Smriti Irani) भारतीय राजनीति का जाना माना चेहरा है. इस समय स्मृति भारतीय जनता पार्टी की ओर से सूचना और प्रसारण मंत्री हैं. एक्ट्रेस व राजनेता स्मृति ईरानी ने साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राजनीति में कदम रखा.

बेबाकी के लिए जानी जाती हैं स्मृति

स्मृति अपनी बेबाकी के लिए भी जानी जाती हैं, वह बिना डर के अपनी बात हमेशा मीडिया के सामने रखती हैं. राजनीति से पहले स्मृति को घर-घर में अपने लोकप्रिय टीवी शो के किरदार तुलसी के नाम से जाना जाता था.

स्मृति का जन्म 23 मार्च, 1977 में दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ. उनके पिता अजय कुमार मल्होत्रा पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं तो वहीं उनकी मां शिबानी एक बंगाली परिवार से हैं. स्मृति तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं.

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut को बर्थडे से एक दिन पहले भारत सरकार से मिला अनमोल गिफ्ट

रामानंद सागर की 'रामायण' की लोकप्रियता के बाद बनी

वर्ष 2001 में रवि चोपड़ा ने एक बार फिर से 'रामायण' को पर्दे पर पेश करने की योजना बनाई. यह फैसला उन्होंने रामानंद सागर की 'रामायण' को देखते हुए लिया. उनके इस शो में 'महाभारत' में कृष्ण का किरदार निभाने वाले नितीश भारद्वाज से भगवान राम की भूमिका निभाई. वहीं, सुरिंदर पाल को रावण बनाया गया. जबकि स्मृति ईरानी ने इसमें माता सीता का किरदार निभाया था.

स्मृति को किया गया पसंद

हालांकि, रामानंद सागर की 'रामायण' इस कदर दर्शकों के दिलों में जगह बना चुकी थी कि इसे खास पसंद नहीं किया गया, लेकिन यह फ्लॉप नहीं रहा.

कई लोगों ने इसे भी खूब देखा था. वहीं, दूसरी ओर स्मृति की लोकप्रियता बढ़ती रही. इसके प्रसारण 2001 से 2002 तक किया गया था.

अभिनय की दुनिया में करियर बनाने आई थीं स्मृति

स्मृति हमेशा से ही अभिनय की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने 1990 में दिल्ली से मुंबई का रुख किया. वर्ष 1998 में स्मृति फेमिना मिस इंडिया का हिस्सा बनीं. वह काफी आगे तक तो आईं, लेकिन इस प्रतियोगिता में जीत नहीं हासिल कर पाईं. इसके बाद स्मृति को मीका सिंह के एक म्यूजिक वीडियो में देखा गया.

एकता कपूर ने दिलाई पहचान

स्मृति को खास पहचान एकता कपूर के टीवी सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू' थी से मिली. इस शो में उन्होंने तुलसी का किरदार इतनी खूबसूरती से निभाया कि आज भी कई लोग उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं. यह सीरियल दर्शकों ने इतना पसंद किया कि इसे वर्ष 2000 से 2008 तक चलाया गया. इसके अलावा स्मृति ‘क्या हादसा क्या हकीकत’, ‘मेरे अपने’ जैसे कई हिन्दी, बंगाली, हिंदी और तेलुगू भाषाओं के टीवी सीरियल्स और फिल्मों का हिस्सा बनी.

ये भी पढ़ें- कार्तिक आर्यन आए कोरोना वायरस की चपेट में, खुद दी फैंस को जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़