दिग्गज एक्ट्रेस Minoo Mumtaz का कनाडा में निधन, इस मशहूर कामेडियन की थीं बहन

मीनू काफी समय से कनाडा में रह रही थीं और कुछ समय पहले ही उन्हें कैंसर डायग्नोसिस हुआ था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2021, 12:10 PM IST
  • मीनू ने निर्देशक एस अली अकबर से शादी की थी
  • अभिनेत्री मीना कुमारी ने उनका नाम मीनू रखा था
दिग्गज एक्ट्रेस Minoo Mumtaz का कनाडा में निधन, इस मशहूर कामेडियन की थीं बहन

नई दिल्ली: गुजरे जमाने की अभिनेत्री मीनू मुमताज का शनिवार 23 अक्तूबर को 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वह कनाडा में रह रही थीं और कुछ समय पहले ही उन्हें कैंसर डायग्नोसिस हुआ था. मीनू मुमताज ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. एक्ट्रेस के भाई अनवर अली ने उनके निधन की जानकारी मीडिया को दी है. 

निजी जिंदगी की बात करें तो मीनू ने 1963 में निर्देशक एस अली अकबर से शादी की थी. उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है.मीनू से जुड़ी एक और रोचक बात है. उनका असली नाम Malikunnisa Ali था. दिग्गज अदाकारा मीना कुमारी ने उनका नाम मीनू रखा था. 

ये भी पढ़ें- Malaika Arora Birthday: 48 साल की हुईं मलाइका अरोड़ा, फोटोज में देखें ग्लैमरस अवतार

दिग्गज कॉमेडियन महमूद अली की बहन थीं मीनू

मीनू मुमताज दिग्गज कॉमेडियन की बहन थीं.  26 अप्रैल 1942 में मीनू का जन्म हुआ था. उनका पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा था. इसलिए मीनू भी फिल्मों में आ गईं. मशहूर एक्ट्रेस देविका रानी ने मीनू को फिल्मों में ब्रेक दिया था. उन्होंने 1950 और 1960 के दशक में कई फिल्मों में काम किया.  मीनू ने अपनी एक फिल्म में अपने भाई महमूद के साथ रोमांस किया था. इसे लेकर दोनों की खूब आलोचना भी हुई थी.

इन फिल्मों में नजर आई थीं

मीनू फिल्मों में बतौर डांसर और चरित्र अभिनेत्री काम किया. मीनू ने अपने करियर की शुरुआत स्टेज डांसर के रूप में की थी. 1955 में मीनू को पहली फिल्म घर घर दिवाली मिली. पर उन्हें पहचान सखी हातिम (Sakhi Hateem) नाम की फिल्म से मिली. इस फिल्म में उनका लीड रोल था और वह दिग्गज अभिनेता बलराज साहनी के अपोजिट नजर आई थीं.

ये भी पढ़ें- Happy birthday Prabhas: 42 साल के हुए 'बाहुबली' प्रभाष, जानें उनके बारे में दिलचस्प बातें

सखी हातिम के अलावा मीनू ने साहिब बीबी और गुलाम, ताजमहल, चौदवीं का चांद, कागज, इंसान जाग उठा, घूंघट, घर बसाके देखो और गजल जैसी फिल्मों में काम किया. मीनू की जोड़ी सबसे ज्याजा कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ जमी थी. दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़