DOST: जब हेमा मालिनी के कहने पर मेकर्स ने संजीव कुमार को दिखाया का रास्ता, जानिए हैरान करने वाले किस्से

50 Years Of Dost: 1974 में रिलीज हुई फिल्म 'दोस्त' को आज भी सिनेप्रेमियों के बीच खूब पसंद किया जाता है. इस फिल्म में दर्शकों के बीच खूब वाह-वाही लूटी थी. वहीं, इससे जुड़े कई किस्से भी काफी मशहूर हुए. चलिए आज फिल्म के 50 साल होने पर उन्हीं किस्सों पर चर्चा करें.  

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Apr 12, 2024, 11:17 AM IST
    • हेमा नहीं थी फिल्म में पहली पसंद
    • 'दोस्त' को मिला दर्शकों का भरपूर प्यार
DOST: जब हेमा मालिनी के कहने पर मेकर्स ने संजीव कुमार को दिखाया का रास्ता, जानिए हैरान करने वाले किस्से

50 Years Of Dost: धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और शत्रुघ्न सिन्हा की अदाकारी से सजी फिल्म 'दोस्त' सिने प्रेमियों को जरूर याद ही होगी. 12 अप्रैल 1974 को रिलीज हुई इस फिल्म ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कारोबार किया था. सिनेमाघरों में फिल्म देखने के लिए भारी भीड़ पहुंची थीं. 70 के दशक में आई इस फिल्म के निर्देशन की कमान दुलाल गुहा ने संभाली थी. शुक्रवार को फिल्म की रिलीज को रिलीज को 50 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी यह कई लोगों की पसंदीदा फिल्मों की लिस्ट में शुमार है. चलिए आज फिल्म के 50 साल होने के मौके पर इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते जानते हैं.

दोस्त की कहानी

फिल्म में मानव (धर्मेंद्र) को एक लड़के के रोल में दिखाया गया है, जिसकी परवरिश फ्रांसिस फादर ने की है और अच्छा तालिम देते हैं. जब वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद घर लौटता है तो पता चलता है कि फादर अब इस दुनिया में नहीं रहे. इसके बाद बाद मानव नौकरी के लिए बंबई रवाना जाता है. ट्रेन में उसकी मुलाकात होती है गोपिचंद शर्मा (शत्रुघ्न सिन्हा) से, जो एक चोर है और मानव का बैग लेकर भागा जाता है. मानव भी ट्रेन से कूदकर उसके पीछे भागता है.

दोस्ती के इर्द-गिर्द घूमती है कहनी

मानव आखिर गोपिचंद से अपना सामान वापस लेता है. इस दौरान दोनों के बीच दोस्ती भी हो जाती है और गोपिचंद्र सारे बुरे काम छोड़ एक अच्छा इंसान बनने का फैसला करता है. ऐसे में मानव उसे अपनी ही कंपनी में नौकरी भी दिलवा देता है. वहीं, ऑफिस में मानव की मुलाकात काजल (हेमा मालिनी) से होती है. जल्द ही दोनों का रिश्ता प्यार में बदल जाता है. फिल्म की पूरी कहानी दोस्ती और प्यार के इर्द-गिर्द घूमती है.

संजीव कुमार थे पहली पसंद

इस फिल्म की रिलीज के बारे में कई बातें सामने आई थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्म में गोपिचंद के किरदार के लिए शत्रुघ्न सिन्हा मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे. पहले इस रोल में संजीव कुमार को कास्ट किया गया था, लेकिन बाद में हेमा मालिनी के कहने पर उन्हें शत्रुघ्न सिन्हा से रिप्लेस कर दिया गया. बताया जाता है कि इस फिल्म से पहले संजीव कुमार ने हेमा मालिनी को शादी के प्रपोज किया था, लेकिन उन्होंने एक्टर का प्रस्ताव ठुकरा दिया था, ऐसे में वह नहीं चाहती थीं कि वो एक ही प्रोजेक्ट में धर्मेंद्र और संजीव कुमार के साथ काम करें.

हेमा मालिनी भी नहीं थीं पहली पसंद

रिपोर्ट्स की माने तो 'दोस्त' में काजल के रोल के लिए भी पहले मेकर्स ने परवीन बॉबी को कास्ट किया था. हालांकि, फिल्म की शूटिंग शुरू होने तक मेकर्स ने उन्हें हटाकर हेमा मालिनी को यह रोल दे दिया. परवीन बॉबी को यह बात काफी वक्त बाद पता चली, उन्हें इस खबर से काफी हैरानी हुई थी.

जबरदस्त हिट हुई फिल्म

'दोस्त' में एक बार फिर से पर्दे पर धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की सुपरहिट जोड़ी नजर आई. ये दोनों इससे पहले करीब 10-11 हिट फिल्में दे चुके थे. ऐसे में दर्शक भी इन्हें लगभग हर फिल्म में साथ देखना पसंद करने लगे थे. वहीं, निजी जिंदगी में भी दोनों के इश्क के खूब चर्चे सुनने को मिलने लगे थे. जैसी उम्मीद की जा रही थी इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार किया. करीब 1 करोड़ रुपये की लागत में बनी इस फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया, जबकि वर्ल्ड वाइड फिल्म की कलेक्शन 5 करोड़ रुपये से भी ज्यादा रहा.

ये भी पढ़ें- अक्षय कुमार के नाम पर की जा रही थी धोखाधड़ी, इंफ्लुएंसर को फंसाने की कोशिश पड़ गई भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़