Father's Day Special: इन फिल्मों के जरिए अपने पिता को बताएं अपनी जिंदगी में उनकी अहमियत

अगर आप इस फादर्स डे अपने पापा के साथ बॉलीवुड फिल्म देखने का प्लान कर रहे हैं, तो हमने आपके लिए एक लिस्ट तैयार की हैं. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो बेटे और पिता के रिश्तों पर आधारित हैं. इन फिल्मों में पिता और बच्चों की दिलचस्प केमिस्ट्री को दिखाया गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2021, 08:14 PM IST
  • बच्चे और पिता के रिश्ते पर बॉलीवुड में बनी हैं कई सुपरहिट फिल्में
  • फादर्स डे पर पिता और पूरे परिवार के साथ देखिए बॉलीवुड की ये फिल्में
Father's Day Special: इन फिल्मों के जरिए अपने पिता को बताएं अपनी जिंदगी में उनकी अहमियत

नई दिल्ली: 20 जून यानी कल (रविवार) पूरी दुनिया अपने पिता के साथ फादर्स डे सेलिब्रेट करेगी. यह दिन अपने पिता को बताने का होता है कि उनकी जीवन में कितनी अहमियत है. इस खास मौके पर सभी लोग अपने पिता को कुछ खास उपहार देते हुए अपने प्यार का इजहार करते हैं. आप जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर अपने पापा को उपहार में क्या दें. 

इस कोरोना महामारी के दौरान घर से बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है, ऐसे में आप कोई रिस्क न लें. इसलिए अगर हो सके तो ये फादर्स डे अपने पिता के साथ घर में रहकर ही मनाएं. आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी चर्चित फिल्मों के बारे में बताएंगे, जो बेटे और पिता के खूबसूरत रिश्ते पर आधारित हैं. अगर आप  इस फादर्स डे अपने पापा के साथ बॉलीवुड फिल्म देखने का प्लान कर रहे हैं, तो हमने आपके लिए एक लिस्ट तैयार की हैं. 

यह फिल्में एक पिता और उसके बच्चों के बीच बने अटूट रिश्ते को दिखाती है. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो बेटे और पिता के रिश्तों पर आधारित हैं. इन फिल्मों में पिता और बच्चों की दिलचस्प केमिस्ट्री को दिखाया गया है. आइए जानतें हैं ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में.

1. दंगल (2016)
साल 2016 में आई फिल्म 'दंगल' ने हर किसी के दिल में एक अलग छाप छोड़ी है. इस फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी ने किया था. दंगल में महावीर सिंह फोगाट के किरदार में आमिर खान ने सभी का दिल जीत लिया था.

भले ही यह फिल्म महिला पहलवान गीता और बबीता फोगाट के संघर्ष को दिखाती हो, लेकिन इस फिल्म के जरिए दिखाया गया है कि महावीर सिंह फोगाट ने अपनी बेटियों को पहलवान बनाने में कितना संघर्ष किया था. इस फिल्म में आमिर खान के साथ फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में थे.

2. पा (2009)
साल 2009 में आई अमिताभ, अभिषेक और विद्या बालन की फिल्म 'पा' ने हर किसी को इमोशनल कर दिया था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में धमाल मचाया था. पा ने कई रिकार्ड्स तोड़ फैंस के दिल में बॉलीवुड के लिए और सम्मान बढ़ा दिया था.

इस फिल्म में पिता और बेटे के अनोखे रिश्ते को दर्शाया गया था, जो एक-दूसरे के बहुत करीबी और अच्छे दोस्त हैं. यह कहानी 13 साल के एक बीमार बच्चे की थी, जिसमें आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा है.

ये भी पढ़ें- श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बहन जाह्नवी कपूर को दे रही हैं कड़ी टक्कर

3. पीकू (2015)
साल 2015 में आई अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'पीकू' में बाप और बेटी के खूबसूरत रिश्ते को दिखाया गया है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण ने पिता और बेटी की भूमिका निभाई है.

इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक बेटी कैसे मां न होने के कारण अपने बीमार पिता की हर छोटी-बड़ी चीजों को ख्याल रखती है. एक लड़की पिता के प्यार के लिए अपनी इच्छाओं के साथ समझौता तक सकती है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण के अलावा इरफान खान भी मुख्य भूमिका में हैं.

4. 102 नॉट आउट (2018)
बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की यह फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने 102 साल की उम्र के पिता को रोल निभाया था जबकि ऋषि कपूर इसमें 75 साल के उनके बेटे की भूमिका में दिखाई दिए. फिल्म में बेटे और बच्चे की दिलचस्प केमिस्ट्री को दिखाया गया है.

इस फिल्म में काफी लंबे समय बाद अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर को एक साथ देखा गया था. 

ये भी पढ़ें- मलाइका अरोड़ा ने एक बार फिर किया इंटरनेट का पारा हाई, Sizzling अदाओं से ढा रही हैं कहर

5. मैं ऐसा ही हूं (2005)
साल 2005 में आई अजय देवगन और सुष्मिता सेन की फिल्म 'मैं ऐसा ही हूं' हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में अजय ने एक मानसिक रोगी पिता का किरदार निभाया है, जो अपनी बेटी से बेहद प्यार करते हैं.

वह बेटी को अपनी कस्टडी में लेने के लिए जान लगा कर लड़ता है कोर्ट में यह साबित कर देता है की वो अपनी बेटी की जिम्मेदारी उठाने वाला एक बेहतर पिता बन सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 
 

ट्रेंडिंग न्यूज़