Kissa-E-Dev Anand: देवांनद की जिस फिल्म के लिए की गई थी फ्लॉप की भविष्यवाणी, दर्शकों ने किया था सुपरहिट, ऑस्कर तक में हुई थी एंट्री

Kissa-E-Dev Anand: आज फिर जीने की तमन्ना है...आज फिर मरने का इरादा है...देवांनद और वहीदा रहमान भी उस समय कुछ ऐसा ही सोच रहे होंगे, है न... ये किस्सा उस सुपरहिट फिल्म का है, जो आज भी लोगों का पसंद बनी हुई. इस फिल्म को फिल्मी पंडितों ने रिलीज से ही फ्लॉप करार दिया था. चलिए बताते हैं हम किस मूवी की बात कर रहे हैं...

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jul 15, 2024, 09:17 AM IST
  • हिंदी सिनेमा के शानदार अभिनेता थे देवांनद
  • एक्टर की 'गाइड' फिल्म आज भी लोगों को आती है पसंद
Kissa-E-Dev Anand: देवांनद की जिस फिल्म के लिए की गई थी फ्लॉप की भविष्यवाणी, दर्शकों ने किया था सुपरहिट, ऑस्कर तक में हुई थी एंट्री

नई दिल्ली:Kissa-E-Dev Anand:  देवांनद और उनकी रियल और रील लाइफ से जुड़े कई किस्से आपने सुने होंगे. लेकिन गाइड मूवी से जुड़ा ये किस्सा काफी दिलचस्प और अनसुना है. अभिनेता की ये फिल्म क्लासिक फिल्मों में गिनी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, जब प्रीमियर हुआ तो बड़े-बड़े फिल्मी पंडितों ने फिल्म देखकर कहा था कि इसका फ्लॉप होना तय है. फिर फिल्म रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर ऐसा जादू कि हर कोई हैरान रह गया...

गाइड का रखा गया प्रीमियर

देवानंद और वहीदा रहमान की फिल्म गाइड से जुड़ा ये किस्सा बेहद दिलचस्प है. दरअसल, गाइड फिल्म की रिलीज से पहले इसके डायरेक्टर विजय आनंद ने मूवी का प्रीमियर शो इंडस्ट्री के दोस्तों के लिए रखा था. इसमें बॉलीवुड के ज्यादातर सभी डायरेक्टर और एक्टर्स शामिल हुए थे. लेकिन फिल्म देखने के बाद हर कोई निराश दिखा. प्रीमियर पर आए लोगों को फिल्म समझ ही नहीं आई थी.

इंडस्ट्री के लोगों ने फिल्म का फ्लॉप होना तय बताया

फिल्म प्रीमियर में मौजूद लोगों को ज्यादा समझ नहीं आई थी. वहां मौजूद लगभग सभी डायरेक्टर्स और एक्टर्स ने फिल्म का फ्लॉप होना तय बता दिया था. लोगों का कहना था कि फिल्म में कुछ खास नहीं हैं. इंडस्ट्री के लोगों की बात सुनकर फिल्म के निर्देशक विजय आनंद काफी तनाव में आ गए थे.

ओपनिंग रही हाउसफुल

इसके बाद फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज हुई. फिल्म के शुरुआती शोज तो हाउसफुल ही रहा, लेकिन कुछ दिन बाद इसका कलेक्शन धीरे-धीरे कम होने लगा. ये देख विजय आनंद को भी डाउट होना शुरू हो गया. उनको भी लगने लगी कि शायद फिल्म में कमी रह गई है. हालांकि, उसके बाद जैसे ही फिल्म की एंडिंग दर्शकों को समझ आने लगी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया.

ऑस्कर में की एंट्री, जीते 7 फिल्मफेयर

फिल्म देवानंद और वहीदा रहमान की जोड़ी को बहुत पसंद किया गया. फिल्म सुपरहिट रही. इस मूवी ने एक-दो नहीं बल्कि सात फिल्म फेयर अवार्ड अपने नाम किए. ज्यादातर सभी फिल्मों की तरह देवानंद की एक्टिंग ने फिर लोगों पर अपना जादू चला दिया था. यही कारण था की फिल्म को ऑस्कर में ऑफिशल एंट्री भी दी गई थी. 

उपन्यास 'द गाइड' पर बेस्ड थी फिल्म

देवानंद और वहीदा रहमान की जोड़ी को लोगों ने फिल्म में इस कदर पसंद किया था कि प्रोड्यूसर और डायरेक्टर दोनों को कास्ट करने के लिए उनके पीछे पड़े रहने लगे थे. फिल्म गाइड को देवानंद और वहीदा रहमान की सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस वाली क्लासिक फिल्म माना जाता है. यह फिल्म आर के नारायण के उपन्यास 'द गाइड' पर बेस्ड थी.

ये भी पढ़ें- Kissa-E-Kishore Kumar: कभी कांग्रेस ने बैन करवाए थे किशोर कुमार के गाने... क्यों डायरेक्टर को सिंगर के खिलाफ लेना पड़ा था लीगल एक्शन?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़