एक घटना के बाद ताउम्र इस एक्टर से श्रीदेवी रहीं नाराज

 किसी भी लाइन को बखूबी से बोलकर उसे हमेशा के लिए मशहूर कर देने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) का आज जन्मदिन है.

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Aug 13, 2021, 11:43 AM IST
  • 'चांदनी' फिल्म में दी अपनी आवाज
  • 4 साल की उम्र में की करियर की शुरुआत
एक घटना के बाद ताउम्र इस एक्टर से श्रीदेवी रहीं नाराज

नई दिल्ली: 'सवाल के जवाब में सवाल नहीं किया जाता', ‘बड़ों के मुंह से निकली हुई गालियां, छोटों को दुआ बनकर लगती हैं. जो बड़ों की डांट खा लेता है वो जिंदगी की ठोकरें नहीं खाता’ जैसे कई डायलॉग आज भी सिनेमाप्रेमियों के जेहन में है. किसी भी लाइन को बखूबी से बोलकर उसे हमेशा के लिए मशहूर कर देने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) का आज जन्मदिन है.

एक्ट्रेस (Sridevi Family Details) का जन्म 13 अगस्त 1963 को शिवाकाशी, तमिलनाडु में हुआ था. उनका असली नाम श्रीअम्मा यंगेर अय्यपन था लेकिन फिल्मों के लिए उन्होंने अपना नाम बदल लिया. श्रीदेवी के पिता पेशे से वकील थे और उनकी मां हाउस वाइफ थीं. वहीं उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई भी थे.

4 साल की उम्र में की करियर की शुरुआत
श्रीदेवी (Sridevi Films) ने महज 4 साल की उम्र में अभिनय की दुनिया में कदम रखा. उन्होंने 1967 में थिरुमुघम की फिल्म 'थुनाईवन' से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी.  दिलचस्प बात तो यह है कि महज 13 साल की उम्र में एक्ट्रेस ने तमिल फिल्म 'मोन्दरु मूडीचु' में रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था.

'हिम्मतवाला' से मिली पहचान
शायद ही आपने ध्यान दिया हो लेकि साल 1975 में हिंदी फिल्म 'जूली' में श्रीदेवी बाल कलाकार के रूप में काम किया था. उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस 'सोलवां सावन' से बॉलीवुड में डेब्यू किया लेकिन उन्हें पहचान 1983 में आई फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली. श्रीदेवी ने अपने करियर में हिन्दी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में काम किया.

ये भी पढ़ें-आखिरकार करीना कपूर ने दूसरे बेटे के 'जहांगीर' नाम पर मचे बवाल के बीच तोड़ी चुप्पी.

'चांदनी' फिल्म में दी अपनी आवाज
जब श्रीदेवी (Sridevi Unknown Facts) ने बॉलीवुड में कदम रखा था तो उन्हें हिंदी बोलने में परेशानी होती थी इसलिए कई सालों तक फिल्मों में उनकी आवाज ज्यादातर नाज डब करती थीं. वहीं उनकी फिल्म 'आखिरी रास्ता' को रेखा ने डब किया था. फिल्म चांदनी में पहली बार खुद श्रीदेवी ने अपने संवाद डब किए थे.

संजय दत्त के बर्ताव से डर गई थीं श्रीदेवी
कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो संजय दत्त (Sridevi and Sanjay Dutt dispute) ने जब बॉलीवुड में कदम रखा ही था तब उन्हें श्रीदेवी बेहद पसंद थीं. संजय उस समय न्यूकमर थे तो श्रीदेवी सफलता की ऊंचाइयों को छू रही थीं. इसी बीच जब संजू को पता चला कि श्रीदेवी अपनी फिल्म 'हिम्मतवाला' की शूटिंग के लिए उनके पास के लोकेशन पर ही हैं तो वह खुद को रोक नहीं पाए और सेट पर उनसे मिलने पहुंच गए.

ये भी पढ़ें-कंगना के बोल्ड लुक ने फैन्स के उड़ाए होश, ट्रांसपेरेंट ब्रालेट में आईं नजर.

सेट पर जब संजय पहुंचे तो वह नशे में थे और वहां जाकर उन्होंने श्रीदेवी के कमरे की जानकारी ली और किसी को बिना बताए नशे की हालत में उनके रूम में चले गए. अचानक से संजय दत्त को इस हालत में अपने कमरे में देखकर श्रीदेवी बुरी तरह डर गईं और उन्होंने उनके साथ कभी भी फिल्म न करने की ठानी. 

आगे चलकर संजय दत्त सुपरस्टार बन गए और किस्मत ने दोनों को फिर साथ ला दिया. श्रीदेवी और संजय दत्त को फिल्म 'जमीन' के लिए साइन किया गया, लेकिन दोनों के बीच मनमुटाव इतना बढ़ गया कि फिल्म की न शूटिंग पूरी हो सकी और न ही फिल्म कभी रिलीज हुई.

इसके बाद फिर फिल्म 'गुमराह' के लिए श्रीदेवी और संजय को साइन किया गया और जैसे-तैसे इसकी शूटिंग पूरी भी हो गई. कमला की बात तो यह है कि पर्दे पर लोगों ने इस जोड़ी को काफी पसंद किया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़