जब पहली बार नेहरू जी से मिले थे राज कपूर, शो मैन ने पूछ लिए थे ये अटपटे सवाल

Raj Kapoor meet  Nehru ji: राज कपूर को जब पहली बार देश के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से मिलने का मौका मिला था. वह उनके आवास गए थे और बहुत खुश थे. तभी राज कपूर ने जवाहर लाल नेहरू से कुछ ऐसा पूछा की वह मुस्कुराए बिना रह नहीं पाए.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Nov 14, 2022, 09:34 AM IST
  • फिल्मों को कम पसंद करते थे नेहरू जी
  • राज कपूर के सवालों का दिया था करारा जवाब
जब पहली बार नेहरू जी से मिले थे राज कपूर, शो मैन ने पूछ लिए थे ये अटपटे सवाल

नई दिल्ली: बात उस समय की है जब नेहरू जी विदेश का दौरा कर लौटे थे. जिसके बाद उनसे मिलने हिंदी सिनेमा के शो मैन राज कपूर पहुंचे. राज कपूर के साथ दिलीप कुमार और देव आंनद भी थे. यह पहली बार था जब इन तीनों दिग्गज अभिनेताओं को देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी से मिलने का मौका मिला था. ये मुलाकात सभी के लिए बहुत यादगार रही थी. इस किस्से का जिक्र राज कपूर की बायोग्राफी में भी किया गया है. 

नेहरू जी को फिल्में नहीं थी पसंद

बायोग्राफी के अनुसार 'सोवियत यूनियन ट्रिप से वापस लौटने के बाद, पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टालिन से मिले थे. राज ने लिखा कि स्टालिन...वे मेरे पापाजी पृथ्वीराज कपूर से मिले थे. नेहरू जी को ज्यादा फिल्में देखना पसंद नहीं था, लेकिन वो मेरे पापा को अच्छे से जानते थे. 

नेहरू जी से मिले राज कपूर

राज कपूर को जब जवाहर लाल नेहरू से मिलने का मौका मिला तो वह काफी खुश हुए. उनके साथ दिलीप कुमार और देव आनंद साहब भी थे. बायोग्राफी में उन्होंने आगे लिखा है, 'मुझे भारत के प्राइम मिनिस्टर पंडित जवाहर लाल नेहरू संग कुछ समय बिताने के लिए न्योता दिया गया था.

हम उनके तीन मूर्ति आवास पहुंचे थे. उनकी बेटी इंदिरा गांधी ने हमें रिसीव किया. हमें खास चाय भी पिलाई गई थी. इसके बाद हम नेहरू जी से मिलने पहुंचे थे.'

राज कपूर के सवाल सुन हंस पड़े नेहरू जी

नेहरू जी ने तीनो अभिनेताओं का बहुत गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था. सभी के बीच बात शुरू हुई. बातों ही बातों में राज कपूर ने जवाहर लाल नेहरू से कुछ ऐसा पूछ लिया कि वह ब्लश करने लगे. उन्होंने पूछा कि 'हमने सुना है कि आप जहां भी जाते हैं, वहां महिलाओं के बीच में काफी पॉप्युलर हो जाते हैं?'

इस पर मुस्कुराकर नेहरू जी ने कहा कि 'आप जितने फेमस हैं, उतने नहीं.' तभी राज कपूर ने दूसरा सवाल दाग दिया कि 'क्या आपकी कातिल मुस्कान ने लेडी माउंटबेटन का दिल जीत लिया था?' इस पर ब्लश करते हुए उन्होंने कहा- 'उन्हें अपने बारे में इस तरह की खबरें सुनना पसंद हैं.'

ये भी पढ़ें- Ranveer-Deepika Wedding Anniversary: जब रणवीर को पहली नजर में हुआ था दीपिका से प्यार, जानें कैसे शुरू हुई लव स्टोरी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़