साउथ+बॉलीवुड = इंडियन फिल्म इंडस्ट्री, कुछ लोगों को नहीं भा रहा ये फॉर्मूला!

कोरोना काल के बाद से मनोरंजन जगत में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. साल 2020 से पहले के मुकाबले अब बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री की नजदीकियां काफी ज्यादा बढ़ गई हैं. बॉलीवुड की फिल्मों साउथ स्टार्स (Bollywood) और साउथ (South Industry) की फिल्मों बॉलीवुड स्टार्स नजर आ रहे हैं.   

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Sep 19, 2022, 02:49 PM IST
  • कैसे बनेगी 'इंडियन फिल्म इंडस्ट्री'
  • बॉलीवुड संग साउथ का साथ नहीं लग रहा अच्छा
साउथ+बॉलीवुड = इंडियन फिल्म इंडस्ट्री, कुछ लोगों को नहीं भा रहा ये फॉर्मूला!

नई दिल्ली: 'भारतीय सिनेमा' यानी 'इंडियन फिल्म इंडस्ट्री' (Indian film industry), जी हां 2020 में आए कोरोना के बाद से मनोरंजन जगत बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक सभी क्षेत्रीय सिनेमा को एक पैमाने में लाने की कोशिश में लगा है. करण जौहर (Karan johar) से लेकर KGF सुपरस्टर यश (yash) तक इस बात पर जोर देते दिखाई दिए हैं कि- हम एक हैं और यह बॉलीवुड, टॉलीवुड, कॉलीवुड नहीं बल्कि इंडियन फिल्म इंडस्ट्री है, लेकिन लोगों को मनोरंजन जगत का ये मिलाप बिल्कुल रास नहीं आ रहा है.

महेश संग आलिया को नहीं देखना चाहते लोग

कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि राजामौली की आने वाली मेगा बजट फिल्म में आलिया भट्ट की एंट्री हो गई है. राजामौली महेश बाबू संग आलिया की फ्रेश जोड़ी दर्शकों के सामने पेश करने जा रहे हैं. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर लोग राजामौली के इस आडिया का विरोध करते दिखाई दे रहे हैं.

लोगों का कहना कि उन्हें फिल्म में आलिया को नहीं बल्कि किसी साउथ एक्ट्रेस को ही कास्ट करना चाहिए. बता दें आलिया इससे पहले डायरेक्ट की 'आरआरआर' फिल्म में नजर आ चुकी हैं.

पैन इंडिया फिल्मों में बॉलीवुड स्टार्स का कैमियो

कोरोना के बाद से बॉलीवुड और साउथ की ज्यादतर फिल्मों को पैन इंडिया के तहत ही रिलीज किया जा रहा है. वहीं फिल्मों में साउथ और बॉलीवुड स्टार्स साथ काम करते नजर आ रहे हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या साउथ फिल्मों में बॉलीवुड स्टार्स के सिर्फ कैमियो रोल से भारतीय सिनेमा का निर्माण हो जाएगा.

उदाहरण के लिए हम फिल्म 'आरआरआर' को लेते हैं. जिसमें आलिया भट्ट और अजय देवगन नाम मात्र के रोल में नजर आते हैं. वहीं बॉलीवुड की फिल्मों में और उनके प्रमोशन में साउथ सितारों को भरपूर स्पेस दिया जा रहा है. 

'भारतीय सिनेमा' के तहत फ्लॉप होते साउथ स्टार्स

Indian film industry का सपना देखने वालों को हिंदी पट्टी पर फेल होती साउथ फिल्मों के आंकड़ों पर भी नजर डालने की जरूरत है. हाल में ही रिलीज हुईं कई साउथ पैन इंडिया फिल्मों ने इस बात पर सवाल खड़ा कर दिया कि क्या बॉलीवुड, कॉलीवुड, टॉलीवुड को इंडियन फिल्म इंडस्ट्री कहना क्या सही है? और ये सवाल प्रभास, धनुष, कमल हसन और विजय देवरकोंडा की हिन्दी पट्टी पर फ्लॉप होती फिल्मों को देख करना वाजिब है.

'आरआरआर', 'पुष्पा' को छोड़कर ज्यादातर साउथ एक्टर हिंदी सिनेमा में अपना जादू चलाने में न कामयाब हो रहे हैं. इसका जीता जागता उदारहण फिल्म 'विक्रम' और 'सीता रामम'. इन दोनों ही फिल्मों ने साउथ में काफी अच्छा कारोबार किया है, लेकिन हिंदी बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई.

आने वाली इन खास फिल्मों पर सबकी नजरें

आने वाली फिल्मों की बात करें तो कई साउथ फिल्मों में बॉलीवुड स्टार्स और कई बॉलीवुड फिल्मों में साउथ स्टार्स नजर आने वाले हैं. इस लिस्ट में साउथ की रश्मिका मंदाना, समांथा रुथ प्रभु का नाम शुमार है , तो बॉलीवुड से कियारा आडवाणी से लेकर सलमान खान भी इस लिस्ट में शामिल हैं. रश्मिका मंदाना बॉलीवुड में फिल्म 'गुडबाय' से अपना डेब्यू करने वाली हैं.

वहीं समांथा ने अपनी पहली हिंदी फिल्म साइन कर ली है. जबकि कियारा आडवाणी रामचरण के साथ RC15  में नजर आएंगी. वहीं दिशा सूर्या की नई फिल्म में दिखाई देंगी. सलमान खान चिरंजीवी के साथ 'गॉडफादर' में नजर आएंगे. जबकि दीपिका पादुकोण प्रभास के साथ प्रॉजेक्ट के और कृति 'आदिपुरुष' दिखाई देंगी. फ्लॉप और हिट होती इन फिल्मों के बीच कहना गलत नहीं होगा कि Indian film industry बनने में काफी लंबा वक्त लगने वाला है.

ये भी पढ़ें- शानदार तरीके से प्रियंका चोपड़ा ने मनाया निक जोनस का बर्थडे, शेयर किया वीडियो 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़