घरेलू हिंसा का शिकार हो चुकी हैं 'सुरों की मलिका' आशा भोसले

आशा भोसले के नाम संगीत के इतिहास में सबसे ज्यादा गाना रिकॉर्ड करने वाली गायिका के तौर पर 2011 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है. 

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Sep 8, 2021, 11:15 AM IST
  • जिंदगी में दोबारा मिला जीवनसाथी
  • शादी के बाद हुईं घरेलू हिंसा का शिकार
घरेलू हिंसा का शिकार हो चुकी हैं 'सुरों की मलिका' आशा भोसले

नई दिल्ली: 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा' जैसे हजारों सुपरहिट गाने देने वाली सिंगर आशा भोसले (Asha Bhosle) के नाम न जाने कितने अवॉर्ड और रिकॉर्ड दर्ज है. 8 सितम्बर 1933 को जन्मी आशा ने 1943 से अपना करियर की शुरुआत की और तब से वे अब तक लगातार गा रही हैं.

हिंदी फिल्मों में उन्होंने गायन की शुरुआत 1948 में रिलीज हुई फिल्म चुनरिया से की थी. हंसराज बहल के संगीत निर्देशन में उन्होंने पहला गाना 'सावन आया' गाया था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखी, उन्होंने एक हजार से भी ज्यादा फिल्मों में गाने गाए हैं.

संगीत के इतिहास में सबसे ज्यादा गाना रिकॉर्ड करने वाली गायिका के तौर पर उनका नाम 2011 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है. उन्होंने विदेशी सेलिब्रिटी के साथ मिलकर भी कई सॉन्ग बनाए हैं. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आशा भोंसले ने एक फिल्म 'माई' में अभिनय भी किया है.

16 साल की उम्र में घर से भाग गई थीं आशा
'सुर कोकिला' लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की बहन आशा भोसले की जिंदगी काफी चर्चा में रही है. आशा महज 15-16 साल की थी जब उन्हें प्यार हो गया था. प्यार किसी और से नहीं बल्कि बड़ी बहन लता मंगेशकर के पर्सनल सेक्रेटरी के साथ हुआ.

जब आशा के घरवालों को उनकी शादी के बारे में पता चला तो पूरा परिवार इसके खिलाफ हो गया. उस वक्त आशा ने किसी एक की नहीं सुनी और गणपत के साथ घर छोड़ भाग गईं. शादी के समय गणपत 31 साल के थे और आशा 16 की.

शादी के बाद हुईं घरेलू हिंसा का शिकार
शादी के बाद जब आशा (Asha Bhosle first marriage) पति के घर गईं तो वहां उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ. दरअसल गणपतराव के परिवार को भी दोनों की शादी स्वीकार नहीं थी. जिस वजह से उनके साथ मारपीट की कोशिश भी गई, इस बीच दोनों के रिश्तों में खटास आ गई.

शादी से तंग आकर आशा ससुराल छोड़कर अपने घर वापस लौट आईं.

जिंदगी में दोबारा मिला जीवनसाथी
आशा (Asha Bhosle lovelife) ने पहली शादी टूटने के बाद अपने करियर पर ध्यान देना शुरू किया. जब गाने में उन्होंने नाम कमा लिया तो एक बार फिर उनकी जिंदगी में खास शख्स की एंट्री हुई. 47 साल की आशा ने महान संगीतकार राहुल देव बर्मन के साथ दूसरी शादी की, जो उनसे 6 साल छोटे थे. यह आरडी की भी दूसरी शादी थी.

शादी के 14 साल बाद बर्मन साहेब का निधन हो गया और एक बार फिर आशा अकेली रह गईं. लोग राहुल देव बर्मन को प्यार से पंचमदा भी पुकारते थे. आशा के तीन बच्चे हैं जिसमें दो बेटे हेमंत और आनंद है वहीं एक बेटी वर्षा भोसले हैं.

अवॉर्ड और सम्मान
आशा ताई (Asha Bhosle awards) को अब तक 7 बेस्ट प्लेबैक सिंगर के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा जा चुका है. इसके साथ ही उन्‍हें 2 राष्ट्रीय फिल्म पुस्कारों से भी सम्मानित किया गया है. आशा भोंसले को 2008 में तत्‍कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया जा चुका है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़