Supreme Court का आरटीआई पोर्टल हुआ लांच, अब कोर्ट से जुड़ी जानकारी पाना होगा आसान

उच्चतम न्यायालय से जुड़ी जानकारियां हासिल करने में लोगों की मदद के लिए शीर्ष अदालत का ‘आरटीआई पोर्टल’ बृहस्पतिवार को शुरू हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2022, 04:18 PM IST
  • याचिका की सुनवाई से पहले शुरू हुआ पोर्टल
  • पोर्टल के जरिए दिए जाएंगे आरटीआई के जवाब

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Supreme Court का आरटीआई पोर्टल हुआ लांच, अब कोर्ट से जुड़ी जानकारी पाना होगा आसान

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय से जुड़ी जानकारियां हासिल करने में लोगों की मदद के लिए शीर्ष अदालत का ‘आरटीआई पोर्टल’ बृहस्पतिवार को शुरू हो गया. प्रधान न्यायाधीश ने एक याचिका पर सुनवाई की शुरुआत में कहा था कि ‘पोर्टल’ जल्द शुरू हो जाएगा. 

याचिका की सुनवाई से पहले शुरू हुआ पोर्टल

प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘ मामले की सुनवाई शुरू करने से पहले मैं कहना चाहूंगा कि आरटीआई पोर्टल तैयार है. वह 15 मिनट में शुरू हो जाएगा. अगर कोई समस्या आती है तो थोड़ा संयम रखें. अगर कोई समस्या आए तो मुझसे संपर्क करें... मैं उस पर गौर करूंगा.’’ प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक पीठ विधि छात्रों आकृति अग्रवाल और लक्ष्य पुरोहित द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें शीर्ष अदालत में आरटीआई आवेदन ऑनलाइन दाखिल करने के लिए एक पोर्टल शुरू करने का अनुरोध किया गया था. 

पोर्टल के जरिए दिए जाएंगे आरटीआई के जवाब

पीठ में न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला भी शामिल हैं. उच्चतम न्यायालय ने 11 नवंबर को कहा था कि ‘ऑनलाइन पोर्टल’ ‘‘व्यावहारिक रूप से तैयार’’ है. सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत दाखिल किए आवेदनों के जवाब ‘पोर्टल’ के जरिए दिए जाएंगे. अभी तक शीर्ष अदालत के संबंध में आरटीआई आवेदन डाक के माध्यम से भेजे जाते थे. 

यह भी पढ़िए: चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति में हुई 'जल्दबाजी', SC ने सरकार पर उठाए सवाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़