कांग्रेस के 7 सांसदों का निलंबन खत्म, अभद्र आचरण करने के लिये हुए थे सस्पेंड

कांग्रेस के उन 7 सांसदों का निलंबन स्पीकर ओम बिरला ने समाप्त कर दिया है जो सदन में असंसदीय और अभद्र आचरण कर रहे थे. अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए ओम बिरला ने उन सांसदों को पूरे सत्र के लिये सस्पेंड कर दिया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2020, 04:58 PM IST
कांग्रेस के 7 सांसदों का निलंबन खत्म, अभद्र आचरण करने के लिये हुए थे सस्पेंड

दिल्ली: कांग्रेस के लोकसभा के सात सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था. उस वक्त स्पीकर की कुर्सी पर मौजूद मीनाक्षी लेखी ने गौरव गोगोई समेत सात सांसदों पर ये कार्रवाई की थी. अब कांग्रेस के सांसदों के द्वारा स्पीकर से निवेदन करने पर उनके निलंबन को खत्म कर दिया गया है. अब ये सांसद सदन की कार्रवाई में हिस्सा ले सकेंगे. 

उल्लेखनीय है कि बीते सोमवार और फिर मंगलवार को सदन की कार्यवाही में विपक्षी सांसदों ने काफी हंगामा किया था. इससे व्यथित होकर बिरला अपने चैंबर में जाकर बैठे रहे. उनकी नाराजगी इस कदर थी कि वह 4 दिनों तक सदन की कार्यवाही के लिए नहीं पहुंचे थे.

इस वजह से हुए थे निलंबित 

गुरुवार को लोकसभा में 12 बजे राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को लेकर टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा कि सोनिया और राहुल गांधी की भी कोरोना की जांच होनी चाहिए. वे इटली से आए हैं और इटली से ही सबसे ज्यादा मामले भारत में आए. बेनीवाल की टिप्पणी से नाराज कांग्रेस के कई सांसद आसन के सामने आ गए. इसी हंगामे के बीच उन्होंने आसन से कागज छीनकर फाड़ दिए. इसके बाद 7 सांसद सस्पेंड कर दिये गये.

ये लोग हुए थे सस्पेंड

स्पीकर ने गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, राजमोहन उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहन,डीन कुरीकोस, गुरजीत सिंह को निलंबित किया. कई दिनों से ये सांसद सदन में अभद्र आचरण कर रहे थे जिससे सदन की मर्यादा तो गिर ही रही थी साथ साथ काम काज भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा था.

सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस ने किया था प्रदर्शन

सात सदस्यों के निलंबन के खिलाफ और दिल्ली हिंसा पर जल्द चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस के सांसदों ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में शुक्रवार को संसद परिसर में प्रदर्शन किया. संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने हुए इस विरोध प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस नेताओं ने हांथ पर काली पट्टी बांध रखी थी. राहुल गांधी और कई अन्य सदस्य बाद में काली पट्टी बांधकर ही लोकसभा की कार्यवाही में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- विपक्षी सांसदों की 'बेशर्मी' से नाराज हैं दोनों सदनों के अध्यक्ष

 

ट्रेंडिंग न्यूज़