जमीन के कागजात में हेरफेर कर ठगी करने वाला शख्स गिरफ्तार, ऐसे करता था फर्जीवाड़ा

आरोप है कि वह पहले संपत्ति को किराए पर या लीज पर लेता है फिर जमीन के कागजों में हेरफेर करके पैसा ऐंठता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2023, 03:25 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • ऐसे हुआ मामले का खुलासा
जमीन के कागजात में हेरफेर कर ठगी करने वाला शख्स गिरफ्तार, ऐसे करता था फर्जीवाड़ा

नई दिल्लीः दिल्ली में फर्जीवाड़े का एक बड़ा मामला सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  मैदानगढ़ी थाना पुलिस ने मीना चावला नामक एक शिकायतकर्ता की शिकायत पर सिकंदर बहल नामक एक शख्स को गिरफ्तार किया है. मीना ने सिकंदर और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मार्च महीने में शिकायत दर्ज कराई थी. पुलिस ने कई धाराओं में यह मामला दर्ज किया था.

सिकंदर पर आरोप है कि वह पहले संपत्ति को किराए पर या लीज पर लेता है फिर जमीन के कागजों में हेरफेर करके पैसा ऐंठता है. इस धोखाधड़ी के मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी कर ली है.

पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के मुताबिक, फ्लेयर्स बिल्डर प्राइवेट लिमिटेड और बेस्टो इलेक्ट्रानिक्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच साल 2018 को हुए समझौते से जुड़े दस्तावेजों से बहल और उसके परिवार द्वारा की गई एक और जबरन वसूली का मामला सामने आया. जिसमें उसने एक मकान मालिक के साथ धोखाधड़ी के जरिए पैसे ऐंठ लिए.

पुलिस की जांच में मेसर्स सड्रिन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक शेल कंपनी का भी पता चला जो सिर्फ लीज डीड बनाने के उद्देश्य से बनाई गई थी. यहां तक कि कपंनी के बैंक रिकॉर्ड में सामने आया कि शिकायतकर्ता को शेल कंपनी की तरफ से लीज के लिए एक राशि का भुगतान किया गया है. पुलिस को प्रथम दृष्टया इस मामले में धोखाधड़ी के साक्ष्य मिले हैं. इसके बाद मामले की जांच शुरू की गई. जिसमें सामने आया कि बिना कोई जरूरी कागजात और  ठोस सबूत दिखाए आरोपियों ने संपत्ति को अपना बता दिया.इस मामले में कुछ और लोगों के शामिल होने की संभावना बताई जा रही है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले में कोर्ट ने सिकंदर के खिलाफ रेड के आर्डर भी दिए. आरोप है कि पुलिस जब सिकंदर की गिरफ्तारी के लिए पहुंची तो उसने पुलिस के साथ भी दुर्व्यवहार किया, जिसका मामला भी दर्ज किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
   

ट्रेंडिंग न्यूज़