• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,69,789 और अबतक कुल केस- 7,67,296: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 4,76,378 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 21,129 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 61.53% से बेहतर होकर 62.08% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 19,547 मरीज ठीक हुए
  • कोविड-19 की राष्ट्रीय रिकवरी दर 62.08% पर पहुंची; सक्रिय मामलों की तुलना में ठीक होने वाले लगभग 2 लाख ज्यादा
  • देश में प्रयोगशालाओं की कुल संख्या 1,119 हुई. पिछले 24 घंटे में 2.6 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई
  • भारतीय नौसेना का ऑपरेशन समुद्र सेतु पूरा हुआ, इसके तहत 3,992 भारतीय नागरिकों को सफलतापूर्वक स्वदेश लाया गया
  • 30 जून तक 62,870 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत किए गए हैं
  • उत्तर प्रदेश में वर्ष 2020-21 में 1.02 करोड़ घरों में नल कनेक्शन देने की योजना है
  • आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है, बिना मास्क/फेस कवर पहने घर से बाहर न निकलें
  • कोविड-19 से संबंधित मदद, सलाह और उपायों के लिए 24x7 टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करें

एम्स का डॉक्टर भी निकला कोरोना पॉजिटिव, परिवार की भी हो रही है जांच

यह डॉक्टर एम्स के फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट में काम करते हैं. इस खबर के सामने आने के बाद इस विभाग में काम करने वाले डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ को भी आइसोलेशन में रखा गया है. सूत्रों के मुताबिक, एम्स में कोरोना पॉजिटिव पाए गए डॉक्टर की उम्र 30 साल बताई जा रही है.

एम्स का डॉक्टर भी निकला कोरोना पॉजिटिव, परिवार की भी हो रही है जांच

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रकोप फैलता ही जा रहा है. यहां तेजी से इसके मामले बढ़ रहे हैं. तबलीगी जमात के लोगों के पॉजिटिव मामले के बाद मामलों की संख्या काफी बढ़ी है. अब इस चपेट मे डॉक्टर भी आ रहे हैं. दिल्ली एम्स के एक रेजिडेंट डॉक्टर में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. हालांकि, उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी. डॉक्टर के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारनटीन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इससे पहले दिल्ली के 6 डॉक्टर कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं.

एक को मरीज के संपर्क में आने से हुआ कोरोना
कल ही दिल्ली सरकार के एक हॉस्पिटल के दो डॉक्टर कोरोना से संक्रमित हुए थे. इसमें एक डॉक्टर कोरोना मरीजों का इलाज कर रहा था. वह मरीज के संपर्क में आकर वह संक्रमित हो गया. इसके अलावा एक महिला डॉक्टर, जो दुबई से लौटी थी, वह कोरोना पॉजिटिव मिली. दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है. साथ ही संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है.

एक डॉक्टर भाई के संपर्क में आने से हुआ संक्रमित
बुधवार को ही दिल्ली के ही सरदार पटेल हॉस्पिटल का एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव निकला था. इसी दिन दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित पाया गया. वह न तो विदेश गया था और न ही किसी कोरोना मरीज का इलाज कर रहा था. वह अपने भाई के संपर्क में आया था, जो यूनाइटेड किंगडम से लौटा था.

परिवार के सदस्यों की भी हो रही है जांच
बताया जा रहा है कि यह डॉक्टर एम्स के फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट में काम करते हैं. इस खबर के सामने आने के बाद इस विभाग में काम करने वाले डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ को भी आइसोलेशन में रखा गया है. सूत्रों के मुताबिक, एम्स में कोरोना पॉजिटिव पाए गए डॉक्टर की उम्र 30 साल बताई जा रही है. सीनियर रेजिडेंट के तौर पर काम कर रहे डॉक्टर के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उनके परिवार के अन्य सदस्यों की जांच की जा रही है. साथ ही संबंधित विभाग के स्टाफ भी जांच के दायरे में रखे गए हैं.