मोदी 3.0 में बड़े मंत्रालयों के बाद कोर टीम भी रिपीट, Ajit Doval बने NSA और पीके मिश्रा प्रधान सचिव

Ajit Doval Reappointed NSA: अजीत डोभाल ने भाजपा के अलावा कांग्रेस के साथ भी कई ऑपरेशनों का संचालन किया है. उन्होंने साल 1968 में एक IPS अधिकारी के रूप में अपना पुलिस करियर शुरू किया था. डोभाल पंजाब और मिजोरम में उग्रवाद विरोधी अभियानों में एक्टिव रूप से शामिल रहे हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 13, 2024, 06:52 PM IST
  • तीसरी बार NSA बने अजीत डोभाल
  • साल 2014 में संभाला था कार्यभार
मोदी 3.0 में बड़े मंत्रालयों के बाद कोर टीम भी रिपीट, Ajit Doval बने NSA और पीके मिश्रा प्रधान सचिव

नई दिल्ली: ​Ajit Doval Reappointed NSA: पिछले 10 सालों से देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( NSA) के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे अजीत डोभाल एक बार फिर अपने पद पर काबिज हो गए हैं. बता दें कि अजीत डोभाल तीसरी बार NSA बनाए गए हैं. चुनाव खत्म होने के बाद 4 जून 2024 को उनका कार्यकाल खत्म हो गया था. अजीत डोभाल के अलावा पीके मिश्रा भी पीएम मोदी के सचिव बने रहेंगे. साल 2001-2004 के बीच मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए भी पीके मिश्रा ने मोदी के प्रधान सचिव के रूप में काम किया है.   

NSA की भूमिका 
अजीत डोभाल साल 1968 के केरल कैडर के पूर्व IPS अधिकारी हैं. उन्होंने देश के 5वें NSA के तौर पर 30 मई 2014 को अपना कार्यभार संभाला था. इस दौरान से लेकर अबतक उन्होंने पीएम मोदी को दुनियाभर के राजनीतिक मामलों को लेकर रोडमैप दिया है. बता दें कि NSA प्रधानमंत्री को भारत के आंतरिक और बाहरी खतरों से जुड़ी जानकारियों देता है. इसमें RAW, IB, NTRO, MI, DIA और NIA जैसी एजेंसियों से खुफिया जानकारी प्राप्त करना भी होता है. 

अजीत डोभाल की पृष्ठभूमि 
अजीत डोभाल ने भाजपा के अलावा कांग्रेस के साथ भी कई ऑपरेशनों का संचालन किया है. उन्होंने साल 1968 में एक IPS अधिकारी के रूप में अपना पुलिस करियर शुरू किया था. डोभाल पंजाब और मिजोरम में उग्रवाद विरोधी अभियानों में एक्टिव रूप से शामिल रहे हैं. उन्होंने साल 1971 और 1999 के बीच 15 हाईजैक्ड इंडियन एयरलाइंस के विमानों को बचाने में अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान में अंडरकवर ऑपरेटिव के रूप में एक्टिव आतंकवादी समूहों के बारे में खूफिया जानकारी जुटाने के लिए वहां 7 साल बिताए. डोभाल ने साल 1984 में खालिस्तानी उग्रवाद को दबाने के लिए 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' के लिए खूफिया जानकारी जुटाने का भी काम किया. साल 2014 में अजीत डोभाल ने इराक के एक अस्पताल में फंसी 46 नर्सों की रिहाई भी सुनिश्चित की.  

मोदी सरकार 3.0 में ये मंत्री हुए रिपीट 
बता दें कि मोदी सरकार 3.0 में NSA के अलावा CCS यानी कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी में शामिल 4 बड़े मंत्रालयों ( रक्षा, वित्त, गृह और विदेश मामले) में भी मंत्रियों को दोहराया गया है. यानी कि राजनाथ सिंह दोबारा रक्षा मंत्री रहेंगे, अमित शाह गृह मंत्री रहेंगे, निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री रहेंगी और एस जयशंकर भी विदेश मंत्री ही रहेंगे. CCS के अलावा मोदी कैबिनेट में 11 मंत्रालयों के मंत्रियों को भी रिपीट किया गया है, जिसमें सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- RSS ने राजीव-इंदिरा को दिया था समर्थन! क्या अब मोदी-शाह की BJP से बढ़ेंगी दूरियां?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़