'10 दिन में होगी 3 हजार से ज्यादा गिरफ्तारी', बाल विवाह पर असम CM का तगड़ा एक्शन

असम के सीएम ने विधानसभा में जानकारी दी कि बाल विवाह के मामलों में बीते पांच सालों में 3907 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. इनमें से 3319 को प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्शुअल ऑफेंसेस एक्ट के तरह गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा 62 लोगों को कोर्ट से सजा दी जा चुकी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2023, 08:37 PM IST
  • बीजेपी के कार्यक्रम में बोले सीएम.
  • बोले- बाल विवाह को रोकना ही होगा.
'10 दिन में होगी 3 हजार से ज्यादा गिरफ्तारी', बाल विवाह पर असम CM का तगड़ा एक्शन

नई दिल्ली. असम के मुख्यमंत्री लगातार बाल विवाह जैसी कुरीति के खिलाफ सख्त कदम उठा रहे हैं. उन्होंने कहा है कि अगले दस दिन के भीतर राज्य में 2 से 3 हजार पुरुषों की गिरफ्तारी हो सकती है. यह बाल विवाह के खिलाफ सरकारी प्रहार का दूसरा फेज है. 

बीजेपी महिला मोर्चा के कार्यक्रम में कही बात
बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बोलते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने लड़कियों के शोषण पर बेहद चिंता प्रकट की. उन्होंने कहा-पांच महीने पहले बाल विवाह के खिलाफ मामलों में 5 हजार लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. अगले दस दिन में 2 से 3 हजार लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है. बाल विवाह को किसी भी कीमत पर रोका जाना चाहिए.

बाल विवाह को किसी भी कीमत पर रोकना होगा
उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य में बाल विवाह के खिलाफ कानून मौजूद है. उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि अगर यह सब नहीं रुका तो लड़कियां कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगी और लगातार उनका शोषण होता रहेगा. कुछ लोग कहते हैं कि मैं मुस्लिम विरोधी हूं. हालांकि मैं कहना चाहता हूं कि कांग्रेस ने बाल विवाह और बहु विवाह को रोकने के लिए उतना काम नहीं किया, जिनता मैंने किया है. कांग्रेस मुस्लिम समाज को वोटबैंक की तरह इस्तेमाल किया. लेकिन हम चाहते हैं कि महिलाओं को शोषण से मुक्ति मिले. 

कितने हुए गिरफ्तार, सीएम ने दी जानकारी
असम के सीएम ने विधानसभा में जानकारी दी कि बाल विवाह के मामलों में बीते पांच सालों में 3907 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. इनमें से 3319 को प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा 62 लोगों को कोर्ट से सजा दी जा चुकी है. 

ये भी पढ़ें- G20 Summit: मोदी सरकार पर भड़के थरूर-पवार, कांग्रेस नेता बोले- दुख की बात है...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़