सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को वापस यूपी भेजने का आदेश दिया, फिलहाल मुख्तार पंजाब जेल में बंद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2021, 02:45 PM IST
  • मुख्तार अंसारी पर योगी सरकार की बड़ी जीत
  • सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार को यूपी भेजने का आदेश दिया
सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का आदेश दिया

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बाहुबली मुख्तार अंसारी को 2 हफ्ते में पंजाब से वापस यूपी भेजने का आदेश दिया है. प्रयागराज की विशेष एमपी/एमएलए कोर्ट तय करेगी कि उसे बांदा जेल में रखना या किसी और जेल में रखना है.

योगी सरकार की हुई जीत

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी की बांदा या इलाहाबाद जेल में शिफ्ट किया जाएगा. 

यूपी सरकार लंबे समय से मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश शिफ्ट करने की मांग कर रही थी, लेकिन पंजाब सरकार मुख्तार अंसारी को सौंपने के लिए तैयार नहीं थी. ऐसे में लगातार ये आरोप लग रहा है कि पंजाब सरकार (कांग्रेस) मुख्तार अंसारी को बचाने में जुटी है. हालांकि आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का आदेश दे दिया है. पंजाब सरकार के लिए ये एक बड़ा झटका है.

जेल मंत्री ने मुख्तार के परिवार से की थी मुलाकात

हाल ही में पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा का उत्तर प्रदेश आना नए विवाद की वजह बन गई थी. उस वक्त ऐसा दावा किया गया था कि उन्होंने लखनऊ में मुख्तार अंसारी के परिवार से मुलाकात की. 

उस वक्त ये भी दावा किया गया था कि जिस टीम ने रंधावा को लखनऊ एयरपोर्ट पर रिसीव किया था वो मुख्तार अंसारी के आदमी थे. सुखजिंदर सिंह रंधावा जिस गाड़ी में सवार हुए थे वो गाड़ियां भी मुख्तार अंसारी से कनेक्टेड थी. गाड़ी चलाने वाले शख्स का नाम अब्बास था, आरोप है कि वो मुख्तार अंसारी गैंग का सदस्य है.

मुख्तार अंसारी की 'क्राइम कुंडली'

 

मुख्तार अंसारी नाम का अपराधी जिसने नेतागिरी में अपना दाव खेला, उसकी उम्र 60 साल है. ये खुद को पूर्वांचल का बड़ा माफिया डॉन समझता है, मुख्तार के उपर 40 से ज्यादा मुकदमे हैं.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मुख्तार पर पहला केस साल 1988 में दर्ज हुआ और इसके उपर हत्या का आरोप था. साल 1990 के दशक में माफिया बनकर उभरा और साल 2005 में मऊ में दंगा भड़काने का भी ये आरोपी है. साल 2005 में इसने बीजेपी नेता कृष्णानंद राय की हत्या कर दी, ऐसा इसपर आरोप है और ये अभी जेल में बंद है.

इसे भी पढ़ें- गली के गुंडे से खूंखार अपराधी बनने वाले मुख्तार अंसारी पर योगी का शिकंजा

दोनों राज्य सरकारों की लड़ाई मुख्तार अंसारी के मसले पर सुप्रीम कोर्ट के चौखट पर थी अब देश की सर्वोच्च अदालत ने मुख्तार को यूपी भेजने का आदेश दे दिया है.

इसे भी पढ़ें- Mukhtar Ansari: पंजाब के जेल मंत्री ने लखनऊ में मुख्तार के परिवार से की गुपचुप मुलाकात!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़