BJP के ये नेता बन सकते हैं मंत्री, हारी हुईं स्मृति ईरानी का नाम भी रेस में!

BJP Possible Ministers: PM आवास में शनिवार को हुई बैठक में मंत्रिपरिषद के सदस्यों की लिस्ट पर मुहर लग गई है. अब इसे राष्ट्रपति भवन भेजा जाएगा. 9 जून को प्रधानमंत्री के साथ-साथ ये मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. भाजपा कई मंत्रियों को रिपीट कर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2024, 02:52 PM IST
  • पीयूष गोयल बन सकते हैं वित्त मंत्री
  • जीते हुए मंत्री हो सकते हैं रिपीट
BJP के ये नेता बन सकते हैं मंत्री, हारी हुईं स्मृति ईरानी का नाम भी रेस में!

नई दिल्ली: BJP Possible Ministers: नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम सवा सात बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन NDA की बनने वाली सरकार के मंत्रिपरिषद के सदस्य भी शपथ लेंगे. कौन-कौन मंत्री बनेगा, इसको लेकर PM आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में मंत्रिपरिषद के सदस्यों लिस्ट तैयार हो गई है, जिसे अब राष्ट्रपति भवन भेजा जाएगा. 

भाजपा अपने पास रखेगी बड़े मंत्रालय
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो NDA सरकार में 36 नेता मंत्री बन सकते हैं. इनमें से 18 भाजपा के हो सकते हैं. गृह, रक्षा, विदेश और वित्त जैसे अहम मंत्रालय भाजपा पाने पास ही रखेगी. ज्यादातर जीते हुए मंत्रियों को रिपीट करने की संभावना है. 

इनको मिल सकते हैं मजबूत पोर्टफोलियो
अमित शाह- गृह मंत्री
राजनाथ सिंह- रक्षा मंत्री
एस जयशंकर- विदेश मंत्री
पीयूष गोयल- वित्त मंत्री

भाजपा के ये मंत्री हो सकते हैं रिपीट
नितिन गडकरी
अनुराग ठाकुर
अर्जुन राम मेघवाल
प्रह्लाद जोशी
मनसुख मांडविया
ज्योतिरादित्य सिंधिया
अश्विनी वैष्णव
भूपेंद्र यादव

ये नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं
बांसुरी स्वराज (पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी)
सुरेश गोपी (केरल में पहली बार भाजपा का खाता खोला)
शिवराज सिंह (मध्य प्रदेश के CM रहे, रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीता)
अपराजिता सारंगी (भुवनेश्वर से दूसरी बार सांसद)

हारे हुए चेहरों को भी मिल सकता है मौका
भाजपा ने इस बार के लोकसभा चुनाव में अपने 50 केंद्रीय मंत्रियों को टिकट दिया था. इनमें से 19 चुनाव हार गए. इनमें स्मृति ईरानी और संजीव बालियान भी शामिल हैं. स्मृति 2014 में हारकर भी मानव संसाधन विकास मंत्री बनी थीं. उन्हें राज्यसभा के जरिये संसद में लाया गया था. ईरानी ने राहुल गांधी को 2019 में चुनाव हराया था, वे PM मोदी के करीबियों में से एक हैं. उन्हें एक बार फिर मंत्री बनाया जा सकता है. इनके आलाव, संजीव बालियान को भी मंत्री पद मिल सकता है. वे वेस्ट यूपी में बड़े जाट चेहर हैं. इस चुनाव में जाट भाजपा से छिटक गए, उन्हें फिर साधने के लिए बालियान को मंत्री बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Congress: CWC मीटिंग की इनसाइड स्टोरी, राहुल को मिल सकता है ये बड़ा पद!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़