महाराष्ट्र में उद्धव के कैबिनेट का हुआ विस्तार, पुराने चेहरों पर भरोसा कायम

महाराष्ट्र में आखिरकार मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. लंबे समय तक खींचतान के बाद तो पहले सरकार बनी. फिर जब सरकार बनी तो मंत्रिमंडल में कौन-कौन से प्रमुख चेहरे होंगे इसका निर्धारण करना मुश्किल हो गया. सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा का विस्तार हुआ. मुंबई के विधानभवन परिसर में आज नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. 

महाराष्ट्र में उद्धव के कैबिनेट का हुआ विस्तार, पुराने चेहरों पर भरोसा कायम

मुबंई: महाराष्ट्र में आखिरकार मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. लंबे समय तक खींचतान के बाद तो पहले सरकार बनी. फिर जब सरकार बनी तो मंत्रिमंडल में कौन-कौन से प्रमुख चेहरे होंगे इसका निर्धारण करना मुश्किल हो गया. सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा का विस्तार हुआ. मुंबई के विधानभवन परिसर में आज नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और सीएम उद्धव ठाकरे वहां पहले से मौजूद थे. राज्यपाल कोश्यारी ने मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई. 

कैबिनेट के किन-किन लोगों ने ली शपथ

- एनसीपी नेता अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली
- कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कैबिनेट मंत्री पद कि शपथ ली (महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री हैं )
- एनसीपी नेता दिलीप वलसे पाटील ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली (महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर रह चुके हैं)
- एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली (महाराष्ट्र विधानपरिषद में नेता विपक्ष रहे है) भाजपा नेत्री बहन पकंजा मुंडे को परली विधानसभा सीट से हराया है
- कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली, (महाराष्ट्र विधानसभा के नेता विपक्ष रहे हैं) महाराष्ट्र की कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रहे हैं.
- एनसीपी नेता अनिल देशमुख ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ, महाराष्ट्र की कांग्रेस आघाडी सरकार में मंत्री भी रहै
- एनसीपी नेता हसन मुश्रीफ ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ, महाराष्ट्र की कांग्रेस आघाडी सरकार में मंत्री भी रहै
- कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ, कांग्रेस पार्टी का दलित-महिला नेता, मुंबई की धारावी सीट से विधायक

विभागों के बंटवारे से खुश नहीं है कांग्रेस: सूत्र

इसके अलावा भी कुछ विधायक हैं जो महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार में मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. फिलहाल राज्य में कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली है. शिवसेना की ओर से युवा नेता और पहली बार विधानसभा पहुंचे ठाकरे परिवार के चिराग आदित्य ठाकरे भी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले शिवसैनिक हो सकते हैं. मालूम हो कि विभागों के बंटवारे में किसे कौन सा विभाग सौंपा जाए, यह असहमति और देरी का मुख्य कारण था. कहा जा रहा है कि कांग्रेस अब भी विभागों के बंटवारे से खुश नहीं है. खैर, महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद से कैबिनेट के विस्तार की लगातार चर्चा हो रही थी. यह अब जा कर हुआ है.