नई दिल्ली: एक अदृश्य वायरस ने पूरी दुनिया को खौफ के साए में जीने को मजबूर कर दिया है. दुनिया भर में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से जो तबाही मची उसे लेकर लोगों में खौफ आज भी बरकरार है, लोगों के दिल और दिमाग में दहशत अभी बनी हुई है. इसी लिए हम आपसे कह रहे हैं कि कोरोना के इस नए रूप से सावधान रहिए.


कोरोना के नए रूप ने भारत को डराया


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया भर के लोग कोरोना महामारी से अभी निकले भी नहीं हैं कि कोरोना (Corona) का एक नया रूप हम सबके सामने आ रहा है, जो करोना से भी ज़्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. कोरोना का नया स्ट्रेन खतरनाक है, ऐसे में पहले से भी ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है.


इसे भी पढ़ें- PM Modi ने दिया वर्ष 2021 का मंत्र- 'दवाई भी, कड़ाई भी'


एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने ब्रिटेन (Britain) से फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि नया स्ट्रेन बेहद संक्रामक है, इसलिए हमें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा भी संभव है कि ब्रिटेन का नया स्ट्रेन भारत में नवंबर या फिर दिसंबर की शुरुआत में ही आ गया हो, लेकिन पिछले कुछ हफ्ते के दौरान देश में कोरोना के मामलों में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है.


भारत आए नए स्ट्रेन का अध्ययन


डॉक्टर गुलेरिया ने ये भी कहा कि अध्ययन से पता चलता है कि यूके से फैला कोरोना का ये नया स्ट्रेन ज़्यादा संक्रामक है, इसलिए चिंता का विषय है. ब्रिटेन से फ्लाइट्स को भी लेकर सरकार ने बहुत से चीजें निर्धारित की हैं. इसके लिए कंसोर्टियम की स्थापना की गई है जो भारत आए नए स्ट्रेन का अध्ययन करेगी.


उन्होंने यह भी कहा कि अगर नए स्ट्रेन से भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते हैं तो हम कार्रवाई करने में पूरी तरह सक्षम हैं. डॉ गुलेरिया ने कहा कि भारत बहुत अच्छी स्थिति में है, हमारे यहा रोज़ नए मामलों में कमी आई है. हमारी रिकवरी दर ज़्यादा है और कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा कम है. डॉक्टर गुलेरिया ने सलाह देते हुए कहा कि नए स्ट्रेन के वजह हमें ज़्यादा सावधानी बरतने और ये सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम इसे भारत में बड़े पैमाने पर न आने दें.


इसे भी पढ़ें- ई-टिकटिंग वेबसाइट IRCTC का नया अवतार, जानिए क्या-क्या बदला?


ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर एम्स AIIMS के डायरेक्टर डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत अच्छी खबर है कि इस वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है. उनके पास मजबूत आंकड़े हैं. भारत में उसी टीका को सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा विकसित किया जा रहा है. यह न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के कई हिस्सों के लिए एक बड़ा कदम है, इसलिए सावधानी बरतने की बेहद सख्त जरूरत है और सावधानी ही मात्र इसका एक उपाय है कोविड 19  से ज्यादा हमें इस गंभीर होने पड़ेगा.


इसे भी पढ़ें- Year Ender 2020: सेना की बढ़ी ताकत, इन हथियारों और डील से बढ़ी सैन्य शक्ति


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234