ई-टिकटिंग वेबसाइट IRCTC का नया अवतार, जानिए क्या-क्या बदला?

अगर आप अपनी यात्रा की बुकिंग के लिए IRCTC का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. इस खास रिपोर्ट में पढ़िए पूरी जानकारी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2020, 02:44 PM IST
  • IRCTC का नया रूप
  • कम समय मे अधिक जानकारी
ई-टिकटिंग वेबसाइट IRCTC का नया अवतार, जानिए क्या-क्या बदला?

नई दिल्ली: रेल यात्रियों (Railway Passenger) के लिए एक अहम जानकारी है. अगर आप अपनी यात्रा का टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं, तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना चाहिए. दरअसल, ई-टिकटिंग वेबसाइट IRCTC अब नये अवतार में नजर आएगा. IRCTC के इस नये रूप से आपकी मुश्किलें आसान हो जाएंगी.

टिकट बुकिंग के दौरान होने वाली परेशानी खत्म

IRCTC के नए अवतार में अब आपको टिकट बुकिंग (Ticket Booking) के दौरान जानकारी के लिए बार-बार क्लिक करने की समस्या से निजात मिल जाएगी. अब वेबसाइट (Website) पर एक ही पेज पर आपकी यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी एक साथ उपलब्ध होगी. किसी भी क्लास में कन्फर्म सीट Availability, Fares/किराया, वेटलिस्टेड टिकट के कन्फर्म होने की संभावना जैसी सभी जानकारी एक ही पेज पर उपलब्ध होंगी.

इसे भी पढ़ें- टिकट बुक करने के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए IRCTC के नए नियम

Artificial intelligence (AI) आधारित नई IRCTC वेबसाइट पर फ्रीक्वेंट ट्रैवलर को एक ही बार में सारी जानकारी आपके ट्रेवल पैटर्न के आधार पर उपलब्ध होगी.

रेलवे को नई वेबसाइट से ये उम्मीदें

IRCTC पर कोविड काल (Corona Period) से पहले करीब 73% टिकट बुकिंग होती थी, कोविड के समय ये प्रतिशत बढ़कर 83% है और रेलवे को उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में नई अधिक सुविधाजनक वेबसाइट की मदद से IRCTC पर ई टिकटिंग 90% तक हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- IRCTC में अपना हिस्सा बेचेगी केंद्र सरकार

आपको बता दें, IRCTC पर 6 करोड़ यूज़र्स रजिस्टर्ड हैं. IRCTC पर 25,000 टिकट प्रति मिनट बुकिंग होती है 40,000 लोग संयुक्त Log-in कर सकते थे, ये बढ़कर अब 5 लाख हो गया है. यानि 5 लाख लोग/यूज़र्स IRCTC पर Log-in कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- IRCTC ने शिव भक्तों को दिया तोहफा

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़