पहले ED, अब CBI... आखिर कैसे फंसे CM केजरीवाल?

Arvind Kejriwal CBI: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की परेशानियां बढ़ गई हैं. अब उन्हें CBI ने गिरफ्तार कर लिया. CBI को केजरीवाल का रिमांड भी मिल गया है. केजरीवाल की गिरफ्तारी का आधार CBI ने कोर्ट में बताया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2024, 03:02 PM IST
  • CBI- आप ने 100 करोड़ लिए
  • 44 करोड़ का हमने पता लगा लिया
पहले ED, अब CBI... आखिर कैसे फंसे CM केजरीवाल?

नई दिल्ली: Arvind Kejriwal CBI: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही. पहले ED ने उन्हें अपनी कस्टडी में लिया. फिर तिहाड़ जेल भेजे गए. हाल ही में हाई कोर्ट ने उनकी जमानत पर रोक लगाई और अब CBI ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. CBI को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से केजरीवाल का रिमांड भी मिला गया है.

 केजरीवाल के वकील ने पूछा गिरफ्तारी का आधार
गिरफ्तारी से पहले CBI ने सीएम केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. सीबीआई ने कोर्ट से केजरीवाल की रिमांड की मांग की. इसे जस्टिस अमिताभ की बेंच ने स्वीकार किया. इस दौरान केजरीवाल के वकील विक्रम चौधरी ने CM की गिरफ्तारी का आधार पूछा.

CBI ने क्या जवाब दिया?
इस पर CBI ने कहा कि हमारे पास दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत है. 16 मार्च, 2021 को एक शराब कारोबारी को कहा गया केजरीवाल शराब नीति को लेकर आपसे मिलना चाहते हैं. इसके बाद 20 मार्च को के. कविता और मगुनता रेड्डी से मीटिंग हुई. AAP के कम्युनिकेशन इंचार्ज विजय नायर ने बैठक ऑर्डिनेट की. कोविड लॉकडाउन में भी साउथ से एक टीम प्राइवेट प्लेन में दिल्ली मीटिंग करने आई. 

CBI ने कहा- 100 करोड़ दिए, 44 का हमने पता लगाया
CBI ने आगे कहा कि मीटिंग में साउथ ग्रुप ने सुझाव रखा कि दिल्ली में शराब निति कैसी होनी चाहिए. फिर विजय नायर को बुच्चीबाबू ने रिपोर्ट दी. इसके बाद ये फाइल तत्कालीन डिप्टी CM सिसोदिया के पास पहुंची. साउथ ग्रुप के कहने पर ही शराब पॉलिसी में बदलाव हुए. साउथ ग्रुप ने एडवांस के तौर पर 100 करोड़ रुपये दिए. ये सारे पैसे नकद दिए गए. इनमें से 44 करोड़ का हमने पता लगा लिया. ये भी पता चल चुका है कि पैसे गोवा कैसे पहुंचे और कहां इस्तेमाल हुए. CBI ने दावा किया कि हमारे पास गोवा ट्रेल के सबूत हैं. AAP को मिले पैसे चुनाव में खर्च किए गए.

ये भी पढ़ें- पीए संगमा... ऐसे स्पीकर जो सत्तापक्ष की नहीं, बल्कि विपक्ष की पसंद थे!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़