दिवाली पर केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता हुआ

दिवाली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार का यह बड़ा फैसला पूरे देश के लिए एक बड़ा तोहफा है. इससे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2021, 08:34 PM IST
  • उत्पाद शुल्क कम होने से घटेंगी कीमतें
  • कम हुई कीमतें दिवाली के दिन से लागू होंगी
दिवाली पर केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता हुआ

नई दिल्ली : दिवाली की पूर्व संध्या पर,भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल से यानी 12 अक्तूबर से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा.

दिवाली की की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार का यह बड़ा फैसला पूरे देश के लिए एक बड़ा तोहफा है. इससे पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी. वहीं दिल्ली के बाजार में बुधवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल प्रति लीटर 110.04 रुपये और डीजल की कीमत 98.42 रुपये प्रति लीटर है। 

दो दिन से नहीं बढ़ रहे थे दाम
जाहिर तौर पर एक्साइज ड्यूटी घटने से तेल की कीमतों में कमी होगी. डीजल के दामों में कमी आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों के लिए बड़ी राहत देने वाली होंगी. इससे पहले पिछले दो दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ रहे थे. 

मिलेगी महंगाई से राहत
पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने का असर दूसरी आवश्यक वस्तुओं की कीमत पर भी पड़ता है क्योंकि ढुलाई महंगी हो जाती है. ऐसे में एक्साइज ड्यूटी में कमी और पेट्रोल सस्ता होने से महंगाई की मार से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

वैसे भी उम्मीद जताई जा रही थी कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ईंधन की कीमत कम हो सकती है क्योंकि विपक्ष इसे बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश में है.

ये भी पढ़ें- कानपुर में जीका का प्रकोप, 25 लोगों में मिला वायरस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़