PM मोदी, गृह मंत्री शाह से मिले चंद्रबाबू, जानें किन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

 इस साल के बजट में आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं. टीडीपी प्रमुख ने राज्य की वित्तीय स्थिति पर विस्तार से चर्चा की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 10:27 PM IST
  • वित्त मंत्री से भी मिले आंध्र सीएम.
  • राज्य की स्थिति पर की विस्तृत चर्चा.
PM मोदी, गृह मंत्री शाह से मिले चंद्रबाबू, जानें किन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली. आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. उन्होंने कर्ज में डूबे दक्षिणी राज्य के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की मांग की. एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि केंद्रीय बजट के बाद मोदी के साथ अपनी पहली बैठक में नायडू ने अमरावती के विकास के लिए वित्तपोषण सहित आंध्र प्रदेश के लिए की गई प्रमुख घोषणाओं के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया.

बजट में मिले 15 हजार करोड़
दरअसल इस साल के बजट में आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं. टीडीपी प्रमुख ने राज्य की वित्तीय स्थिति पर विस्तार से चर्चा की और राजकोषीय चुनौतियों से निपटने, आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने के लिए अधिक केंद्रीय सहायता का अनुरोध किया.

बढ़ रहा है सार्वजनिक ऋण
आंध्र सार्वजनिक ऋण 2019-20 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 31.02 प्रतिशत से बढ़कर 2023-24 में 33.32 प्रतिशत हो गया है, जो पिछले पांच वर्षों में बिगड़ती राजकोषीय स्थिति का संकेत देता है. लोकसभा के 16 सांसदों के साथ टीडीपी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का एक प्रमुख घटक है.

अमित शाह से मुलाकात
नायडू ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है और राज्य के मुद्दों पर चर्चा की. शाह से मुलाकात से पहले टीडीपी प्रमुख ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विमानन मंत्री के राममोहन नायडू से मुलाकात की तथा कर्ज में डूबे दक्षिणी राज्य के पुनर्निर्माण के लिए धन और समर्थन मांगा. NDA सरकार में प्रमुख सहयोगी तेदेपा राज्य की वित्तीय संकट के मुद्दे पर मुखर रही है और वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्रीय सहायता बढ़ाने की मांग कर रही है.

ये भी पढ़ें- 8th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खबर, वेतन ढांचे में बदलाव जल्द!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़