दिल्ली में ठंड का 22 साल का रिकॉर्ड टूटा

दिल्ली में सर्दी बेहद तेज हो गई है. अधिकतम तापमान में गिरावट से ठंड का कहर बेहद ज्यादा महसूस हो रहा है. अधिकतम तापमान में गिरावट पिछले 22 सालों में इतनी ज्यादा कभी नहीं देखी गई.   

दिल्ली में ठंड का 22 साल का रिकॉर्ड टूटा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी ने पिछले 22 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 12.2 डिग्री रहा, जो कि 1992 से अब तक यह दूसरी बार इतना कम दर्ज किया गया है. 

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर बेहद कम रहा
राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच सिर्फ 2.2 डिग्री का ही अंतर देखा गया है. लगातार दो दिनों से सूरज की रोशनी बेहद कम देखी जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को भी ठंड से राहत मिलने की आशा नहीं है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर कम होने से ठंड पूरे दिन बनी हुई है. 

सामान्य से 10 डिग्री कम तापमान
राजधानी में अधिकतम तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 10 डिग्री कम बताया जा रहा है. यहां तक कि न्यूनतम तापमान भी 10.4 डिग्री पर है. इस तरह अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर महज 2.2 डिग्री देखा जा रहा है. यही वजह है कि ठंड से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. हालत ये है कि दिल्ली का तापमान फिलहाल कई पहाड़ी इलाकों से भी कम दर्ज किया जा रहा है. 

मौसम विभाग का ये है अनुमान
मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली के लोलगों को शुक्रवार तक ठंड से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. क्योंकि इस समय हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र से ठंडी हवाएं दिल्ली आ रही हैं, जो कि ठंड बढ़ने का कारण बन रही  हैं. इसके अलावा बादलों की वजह से धूप भी जमीन तक नहीं पहुंच रही है. जिसकी वजह से ठंड का कहर और बढ़ गया है. 

बारिश की भी आशंका 
मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से पारा औऱ गिर सकता है. बारिश की वजह से 22 औऱ 23 दिसंबर को न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है.