कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट देश में पसार रहा पैर, कई नए मामले आए सामने

 देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप कम होने के बाद अब कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने देश में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं.  जम्मू में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आने के बाद राज्य में हड़कंप मच गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2021, 11:46 AM IST
  • जम्मू में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला आया सामने
  • मध्य प्रदेश के उज्जैन में डेल्टा प्लस वैरिएंट संक्रमित एक मरीज की मौत
कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट देश में पसार रहा पैर, कई नए मामले आए सामने

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप कम होने के बाद अब कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने देश में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. 

जम्मू में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आने के बाद राज्य में हड़कंप मच गया है. कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को इसके खतरनाक वैरिएंट्स की श्रेणी में रखा गया है. 

जम्मू में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला आया सामने 

जम्मू में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है. तालाब तिल्लो निवासी 30 वर्षीय एक व्यक्ति में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हुई है. यह व्यक्ति 15 मई को कोरोना संक्रमण से संक्रमित पाया गया था. उसकी जांच के सैंपल को एनसीडीसी नई दिल्ली भेजा गया था. जिसके बाद व्यक्ति के भीतर डेल्टा प्लस वैरिएंट होने की पुष्टि हुई है. 

भारत में अभी तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के लगभग 40 मामले सामने आ चुके हैं. देश के महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में डेल्टा प्लस वैरिएंट से जुड़े मामले सामने आए हैं. 

यह भी पढ़िए: COVAXIN पर ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के सामने ये बड़ी मांग रख दी

मध्य प्रदेश के उज्जैन में डेल्टा प्लस वैरिएंट संक्रमित एक मरीज की मौत

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप से दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से एक महिला की 23 मई को मौत हो चुकी है. यह जानकारी जिला प्रशासन ने बुधवार को दी.

अधिकारी ने बताया, ‘‘महिला मरीज की मौत पाटीदार अस्पताल में 23 मई को कोरोना वायरस से हुई थी. उसके नमूने को 14 अन्य लोगों के नमूनों के साथ अनुवांशिकी अनुक्रमण के लिए भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजा गया था. इन 15 नमूनों में से दो लोगों में डेल्टा प्लस के संक्रमण की पुष्टि हुई.’’

हालांकि, जिला प्रशासन ने यह नहीं बताया कि नमूनों की अनुवांशिकी अनुक्रमण की रिपोर्ट कब मिली. प्रशासन ने कहा कि इन दोनों मरीजों के संपर्क में आए 21 लागों की आरटी-पीसीआर जांच की गई लेकिन कोई कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिला.
उज्जैन के कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि डेल्टा प्लस से जिले में खतरा नहीं है लेकिन लोगों को एहतियातों का अनुपालन करना चाहिए.

यह भी पढ़िए: मुजफ्फरनगर: लव जिहाद और धर्मांतरण के खेल का पर्दाफाश, पुलिस ने दो महिलाओं को...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़