कोर्ट ने नूंह में 'बुलडोजर कार्रवाई' पर लगाई रोक, गुरुग्राम में अब मजार बनी अज्ञात लोगों का निशाना

न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया की अदालत ने नूंह में इमारतों को ध्वस्त किये जाने की कार्रवाई का स्वत: संज्ञान लिया और हरियाणा सरकार को ध्वस्तीकरण अभियान रोकने का निर्देश दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2023, 09:54 PM IST
  • कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेकर रोकी कार्रवाई.
  • गुरुग्राम में एक मजार को बनाया निशाना.
कोर्ट ने नूंह में 'बुलडोजर कार्रवाई' पर लगाई रोक, गुरुग्राम में अब मजार बनी अज्ञात लोगों का निशाना

गुरुग्राम/चंडीगढ़. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने नूंह में ध्वस्तीकरण अभियान पर सोमवार को रोक लगा दी, जहां पिछले सप्ताह सांप्रदायिक झड़पें होने के बाद प्रशासन ‘अवैध रूप से निर्मित’ इमारतों पर बुलडोजर चला रहा था. वहीं, अज्ञात लोगों ने गुरुग्राम में एक मजार में इबादत से संबंधित सामग्री में कथित तौर पर आग लगा दी. न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया की अदालत ने नूंह में इमारतों को ध्वस्त किये जाने की कार्रवाई का स्वत: संज्ञान लिया और हरियाणा सरकार को ध्वस्तीकरण अभियान रोकने का निर्देश दिया. 

अधिकारियों ने कहा था कि जब 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की शोभायात्रा को पथराव करने वाली भीड़ ने निशाना बनाया था, तब कुछ इमारतों का इस्तेमाल दंगाइयों द्वारा किया गया था. हिंसा में होम गार्ड के दो जवान और एक इमाम समेत छह लोग मारे गए. गुरुग्राम के खांडसा गांव में स्थित मजार में, अज्ञात लोगों के एक समूह ने सोमवार तड़के इबादत से संबंधित सामग्री में कथित तौर पर आग लगा दी.

इबादत से जुड़ी कुछ सामग्री जल गई
मजार की देखरेख करने वाले व्यक्ति ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा आग पर काबू पाये जाने तक इबादत से जुड़ी कुछ सामग्री जल गई. मजार पर मुस्लिम और हिंदू, दोनों समुदायों के लोग जाते हैं. मजार की देखरेख करने वाले घसीटा राम द्वारा पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, रविवार रात साढ़े आठ बजे जब वह खांडसा गांव स्थित मजार से फिरोज गांधी कॉलोनी स्थित अपने घर के लिए निकले तबतक सब कुछ सामान्य था.

उन्होंने सेक्टर-37 पुलिस थाने में दर्ज कराई गई शिकायत में कहा ‘रात लगभग एक बजकर 30 मिनट पर मुझे मजार के पास रहने वाले किसी व्यक्ति का यह फोन आया कि कुछ अज्ञात लोगों ने इसमें आग लगा दी है.’ राम ने कहा कि लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया. उन्होंने शिकायत में कहा, ‘लेकिन जब मैंने वहां जाकर देखा, तो मजार में रखी गई चढ़ावे की सामग्री जल चुकी थी.’ 

आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग
राम ने कहा कि उन्हें पता चला कि पांच-छह युवा वहां एकत्र हुए थे और उन्होंने मजार में आग लगायी. राम ने कहा कि वह करीब सात साल से मजार की देखरेख का काम कर रहे हैं और उन्होंने सभी धर्मों के लोगों को वहां इबादत करते देखा है. बाजार के बीच स्थित इस छोटी सी मजार की भीतरी दीवारों पर ‘पीर बाबा’ की कब्र के साथ हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें भी हैं. बाहरी दीवार पर एक हिंदू देवता की तस्वीर और ॐ तथा स्वास्तिक के चिह्न बने हुए हैं. राम ने अपनी शिकायत में कहा कि मजार को आग लगाने की घटना से लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है. उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

यह भी पढ़ें: 13 साल की मासूम को अगवा कर 6 लोगों ने 28 दिनों तक किया गैंगरेप, ऐसे खुला मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़