नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल और ओवैसी ही नहीं, इन 32 लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन

नफरत भरी बयानबाजी करने वाले 32 लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एक्शन लिया है. जानकारी के अनुसार नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल, असदुद्दीन ओवैसी समेत इन लोगों के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 05:13 PM IST
  • 32 लोगों के खिलाफ एफआईआर
  • दिल्ली पुलिस ने तेज की कार्रवाई
नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल और ओवैसी ही नहीं, इन 32 लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन

नई दिल्ली: नफरत भरे बयानों से माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. दिल्ली पुलिस ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर FIR की है, तो उसकी जद में अब एआईएमआईएम के चीफ असदुद्दीन ओवैसी, यति नरसिंहानंद भी आ गए हैं. दिल्ली पुलिस ने कुल 32 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है.

दिल्ली पुलिस ने साझा की ये जानकारी

देश भर में मुसलमान इस मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ़ अभद्र टिप्पणी करने के लिए बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर कार्रवाई की जाए, लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने दो FIR कर कुल 32 लोगों को आरोपी बनाया है.

इनमें नूपुर शर्मा के साथ सांसद असादुद्दीन ओवैसी, पत्रकार सबा नकवी जैसे नामी लोगों का नाम शामिल किया गया है. जिन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है उनमें..

नूपुर शर्मा
नवीन जिंदल
असदुद्दीन ओवैसी
यति नरसिंहानंद
पूजा पांडे
मौलाना इलियास सर्फुद्दीन
शादाब चौहान और
सबा नकवी

इनके अलावा भी कई नाम शामिल हैं, जिनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. खुद पर हुई FIR पर असादुद्दीन ओवैसी ने दिल्ली पुलिस को ट्वीट कर कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की है, तो वही पीस पार्टी के प्रवक्ता शादाब चौहान ने कहा है कि वो डरने वाले नहीं.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि उसने ये कार्यवाही स्वतः संज्ञान लेकर की है और के लिए आगे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नोटिस भेज कर और जानकारी मांगी गई है. यानी आगे भी एक्शन जारी रहेगा.

ओवैसी के खिलाफ एफआईआर का विरोध

सोशल मीडिया पर कथित तौर पर सार्वजनिक शांति भंग करने और लोगों को भड़काने वाले संदेश पोस्ट करने और साझा करने के आरोप में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पार्टी समर्थकों ने बृहस्पतिवार को यहां संसद मार्ग पुलिस थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

अधिकारियों ने बताया कि 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'एआईएमआईएम समर्थक संसद मार्ग पुलिस थाने के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. दो से तीन महिलाओं समेत करीब 25 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है.'

दिल्ली पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रवक्ताओं नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, विवादित संत यति नरसिंहानंद और अन्य के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित तौर पर सार्वजनिक शांति भंग करने और लोगों को भड़काने वाले संदेश पोस्ट करने तथा उन्हें साझा करने के लिए प्राथमिकियां दर्ज की हैं.

पुलिस के अधिकारी ने साझा की ये जानकारी

अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया का विश्लेषण करने के बाद प्राथमिकियां दर्ज की गयी हैं. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'उन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, जिन्होंने सार्वजनिक शांति भंग करने और विभाजनकारी आधार पर लोगों को भड़काने के लिये संदेश पोस्ट किये और साझा किए.'

उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 153, 295 और 505 के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि एक मामला शर्मा के खिलाफ दर्ज किया गया है तथा दूसरा विश्लेषण के आधार पर ओवैसी, जिंदल, नरसिंहानंद, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान और गुलजार अंसारी समेत कई अन्य के खिलाफ दर्ज किया गया है. 

इसे भी पढ़ें- अश्लील वीडियो हुआ था लीक, ड्रग्स लेते आए थे नजर, अब हुई मौत, जानें तीन शादी करने वाले इस चर्चित सांसद की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़