Delhi Riots: दिल्ली में हुई हिंसा मामले में JNU का पूर्व छात्र Umar Khalid गिरफ्तार

खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई. गिरफ्तारी की पुष्टि भी दिल्ली पुलिस उच्चपदस्त अधिकारियों ने की है. लेकिन जांच का हवाला देते हुए इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी देने से बच रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2020, 07:33 AM IST
    • खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई.
    • गिरफ्तारी की पुष्टि भी दिल्ली पुलिस उच्चपदस्थ अधिकारियों ने की है
    • उमर (Umar Khalid) के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि (निषेध) कानून (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था
Delhi Riots: दिल्ली में हुई हिंसा मामले में JNU का पूर्व छात्र Umar Khalid गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली में हुई हिंसा मामले में तेजी से एक्शन लिया जा रहा है. एक तरफ दिल्ली पुलिस अपनी चार्जशीट दाखिल कर रही है तो दूसरी तरफ आरोपियों-संदिग्धों से पूछताछ कर रही है. इस बीच गिरफ्तारियों का सिलसिला भी जारी है. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में दंगों की साजिश मामले में JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) को गिरफ्तार कर लिया है. खालिद से कई चरणों की पूछताछ की गई थी. 

रविवार देर रात हुई गिरफ्तारी
जानकारी के मुताबिक, खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई. गिरफ्तारी की पुष्टि भी दिल्ली पुलिस उच्चपदस्थ अधिकारियों ने की है. लेकिन जांच का हवाला देते हुए इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी देने से बच रहे हैं.

पुलिस ने दंगे से जुड़े एक अन्य मामले में उमर (Umar Khalid) के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि (निषेध) कानून (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था. पूछताछ करने के बाद पुलिस ने उसका मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किया था

दस दिन पहले की गई थी पूछताछ
दिल्ली हिंसा मामले में खालिद समेत आठ लोगों के खिलाफ स्पेशल सेल ने गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है. इसके तहत खालिद (Umar Khalid) समेत एफआईआर की जद में आए सभी के खिलाफ देशद्रोह, हत्या, हत्या का प्रयास और दंगा सहित कई संगीन आरोप हैं.

खालिद से स्पेशल सेल की टीम दो बार पूछताछ भी कर चुकी है.  पहली बार कुछ महीने पहले पूछताछ की गई थी, जबकि दूसरी बार करीब दस दिन पहले उससे पूछताछ की गई थी. 

2016 में भी हुई थी गिरफ्तारी
उमर खालिद (Umar Khalid) का नाम सबसे पहले 2016 में जेएनयू में हुई कथित देशविरोधी नारेबाजी के मामले में सुर्खियों में आया था.  उस मामले में भी खालिद को गिरफ्तार किया गया था.

उम खालिद का नाम जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के साथ देशद्रोह मामले के मुख्य आरोपियों में भी शामिल रहा है. 

यह भी पढ़िए-Delhi Riots: चार्जशीट में नेताओं के नाम होने पर बवाल, दिल्ली पुलिस ने कही ये बात

 

ट्रेंडिंग न्यूज़