शराब घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में एक करोड़ रुपये नकद जब्त

दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी के बाद एक करोड़ रुपये की नकदी जब्त की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2022, 07:02 PM IST
  • दिल्ली आबकारी नीति को लेकर ईडी की छापेमारी
  • करीब एक करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई
शराब घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में एक करोड़ रुपये नकद जब्त

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब खत्म की जा चुकी दिल्ली आबकारी नीति में हुए कथित घोटाले को लेकर धन शोधन जांच के सिलसिले में छापेमारी के बाद करीब एक करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

करीब एक करोड़ नकदी जब्त की गई
जांच एजेंसी ने शुक्रवार को पंजाब, दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) और आंध्र प्रदेश में 35 से अधिक स्थानों पर दिन भर छापेमारी की. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, शराब कारोबारियों, वितरण कंपनियों और इससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ छापेमारी के दौरान एक स्थान से करीब एक करोड़ नकदी जब्त की गई है.

सूत्रों ने बरामदगी वाले स्थानों के बारे में जानकारी गोपनीय रखी लेकिन उनका कहना था कि कुछ डिजिटल उपकरणों और दस्तावेज जब्त किये गये हैं. सूत्रों के अनुसार, दिल्ली स्थित एक टेलिविजन समाचार संगठन के एक निदेशक से जुड़े परिसर के अलावा शहर के एक कारोबारी जिसकी कंपनी विभिन्न मादक पेय पदार्थों का आयात और वितरण करती है और पंजाब के एक पूर्व विधायक के परिसर की भी ईडी के अधिकारियों ने तलाशी ली थी.

103 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी
केंद्रीय एजेंसी इस मामले में अब तक 103 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर चुकी है. एजंसी ने पिछले महीने शराब कारोबारी और शराब बनाने वाली कंपनी इंडोस्पिरिट के प्रबंध निदेशक समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया था. 

धनशोधन का कथित मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक प्राथमिकी से सामने आया है, जिसमें दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को एक आरोपी के रूप में नामजद किया गया था.

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद यह योजना जांच के दायरे में आई. उन्होंने इस मामले में 11 आबकारी अधिकारियों को निलंबित भी किया था.

इसे भी पढ़ें- कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? शशि थरूर और केसी वेणुगोपाल के बीच है असल जंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़