कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? शशि थरूर और केसी वेणुगोपाल के बीच है असल जंग

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस चुनाव में असल जंग केसी वेणुगोपाल और शशि थरूर के बीच है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2022, 05:48 PM IST
  • कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज
  • थरूर और वेणुगोपाल के बीच असली लड़ाई
कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? शशि थरूर और केसी वेणुगोपाल के बीच है असल जंग

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में 'अनौपचारिक' उम्मीदवार शशि थरूर को कुछ ही समर्थक मिले, लेकिन असली लड़ाई अब के.सी. वेणुगोपाल और थरूर के बीच प्रतीत होती है. एआईसीसी महासचिव (संगठन) वेणुगोपाल और उनके वरिष्ठ पार्टी सहयोगी एंटनी को सामान्य रूप से गांधी परिवार और विशेष रूप से राहुल गांधी के सबसे करीबी सहयोगी के रूप में जाने जाते हैं.

गहलोत ने अंतिम समय में लिया ये फैसला
जबकि शशि थरूर ने चुनाव की आधिकारिक अधिसूचना से बहुत पहले अपनी उम्मीदवारी पेश की थी. लेकिन चीजें तब कठिन हो गईं, जब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अंतिम समय में अपना नाम वापस ले लिया.
एंटनी को राज्य की राजधानी से बुलाया गया था और दिल्ली पहुंचने के बाद, खड़गे का नाम सामने आया.

खड़गे ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. जिसपर पार्टी के सभी बड़े लोगों के हस्ताक्षर थे, जो जी-23 का हिस्सा थे. खड़गे गांधी परिवार के खिलाफ आवाज उठाने वाले व्यक्ति थे.

किसने कर दिया खड़गे का समर्थन?
शशि थरूर को एक बड़े झटके का सामना तब करना पड़ा, जब ओमन चांडी, रमेश चेन्नीथला, वी.डी. सतीसन सहित पार्टी के सभी दिग्गज थरूर के खिलाफ खड़े हो गए. थरूर के साथ खड़े होने वाले एकमात्र व्यक्ति राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन थे, लेकिन कुछ दिनों के बाद वह भी खड़गे के समर्थन में आ गए.

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में घटनाक्रम को करीब से देख रहे एक मीडिया समीक्षक ने कहा कि यह थरूर की तुलना में वेणुगोपाल के लिए अधिक महत्वपूर्ण होने जा रहा है.

वेणुगोपाल के आलोचकों ने कही ये बात
आलोचक ने कहा, हम सभी जानते हैं कि वेणुगोपाल को यह प्रतिष्ठित पद केवल राहुल गांधी की वजह से मिला है, क्योंकि कई लोग जो अपनी निष्ठा रखते हैं, वे नहीं चाहते कि थरूर सुविधाजनक पदों पर आसीन हों. हमेशा के लिए, कांग्रेस एक ऐसी रही है जहां अंतिम शब्द गांधी परिवार है और यदि थरूर जीत जाते हैं, तो कुल बदलाव होगा.

सबसे पहले एक व्यक्ति को बाहर किया जाएगा, वह कोई और नहीं बल्कि वेणुगोपाल होंगे, जिन्हें एक नेता होने के नाते केरल के कभी करीब नहीं माना गया है. इसलिए वेणुगोपाल यह सुनिश्चित करेंगे कि जब वोटों की गिनती हो, तो थरूर की संख्या न्यूनतम रखी जाए, क्योंकि हर वोट थरूर को मिलता है, वेणुगोपाल की स्थिति प्रभावित होगी.

शनिवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है. न ही खड़गे या न ही थरूर अपना नाम वापस लेने वाले है. थरूर और वेणुगोपाल के बीच लड़ाई तेज होने के लिए पूरी तरह तैयार है. कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में एक बात निश्चित है, विजेता निश्चित रूप से 'केरल' का होगा और अगला पार्टी अध्यक्ष दक्षिण भारतीय होगा.

इसे भी पढ़ें- मुलायम सिंह यादव से नेताजी तक का सफर नहीं रहा आसान, जानें रोचक किस्से

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़