झारखंड विधानसभा के नये परिसर में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

झारखंड में इस समय विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. इस बीच विधानसभा के नव निर्मित भवन में बुधवार की शाम साढ़े सात बजे आग लग गई जिससे भारी नुकसान की आशंका व्यक्त की जा रही है. आग इतनी विकराल थी कि इस पर काबू पाने के लिये एक दर्जन दमकल की गाड़ियों की मदद लेनी पड़ी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2019, 06:09 PM IST
झारखंड विधानसभा के नये परिसर में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

रांची: झारखंड विधानसभा के नए भवन का एक हिस्सा बुधवार को आग की भेंट चढ़ गया. आग विधानसभा भवन के पश्चिमी हिस्से में बुधवार की रात लगी. आग पहले तल्ले पर फैली और कई कमरों को चपेट में ले लिया. बताया जा रहा है कि विधानसभा में विपक्ष के बैठने की जगह पूरी तरह जलकर खाक हो गयी. इस घटना के बाद अब नयी सरकार के गठन पर पहले विधानसभा सत्र की कार्यवाही पर खतरा मंडराने लगा है.

सितंबर में पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

झारखंड के गठन के 19 साल बाद राज्य को अपना स्थाई विधान भवन इसी साल सितंबर में मिला था. प्रधानमंत्री मोदी ने इसका उद्घाटन किया था. ये देश की पहली ई-विधानसभा थी, जो पूरी तरह वाई-फाई से जुड़ी थी. विधानसभा परिसर 39 एकड़ में फैला है। इस विधानभवन में केवल एक बार ही सत्र बुलाया गया था. इसके निर्माण पर 465 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और 57220 वर्गमीटर निर्माण क्षेत्र है. विधानसभा परिसर में ऑस्ट्रेलिया से ज्यॉसिया और सिनोडोन से डैक्टिलोन नामक घास मँगा कर लगायी गयी है. यह घास कम पानी में भी महीनों जीवित रहती है और वर्षा जल का संरक्षण करती है.

राजनीतिक परिसरों में पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

इससे पहले एक बार उत्तर प्रदेश की विधानसभा को बम से उड़ाने की धमकी दी गयी थी.  इसके बाद चप्पे चप्पे में छानबीन की गयी लेकिन कोई बड़ी वारदात नहीं घटी. बाद में पता चला कि किसी ने झूठी अपवाह फैलाई थी. एक बार विधानसभा में विधायकों की सीट के नीचे भारी मात्रा में विस्फोटक मिला था. जांच के बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार भी करना पड़ा था. पिछले महीने बिहार में एक पुलिस थाने में आग लग गयी थी. 

ट्रेंडिंग न्यूज़