भारत में mpox का पहला संदिग्ध केस, केंद्र ने कहा-घबराने की कोई जरूरत नहीं

2022 में एमपॉक्स का वैश्विक प्रकोप हुआ, जिसमें भारत सहित कई देश प्रभावित हुए. एमपॉक्स एक वायरल बीमारी है जिसमें बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ त्वचा पर दर्दनाक फोड़े हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2024, 07:33 PM IST
  • भारत में मिला पहला संदिग्ध मामला.
  • हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा- घबराएं नहीं.
भारत में mpox का पहला संदिग्ध केस, केंद्र ने कहा-घबराने की कोई जरूरत नहीं

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि एक युवक में मंकीपॉक्स (mpox) के लक्षण पाए गए हैं. मरीज को एक अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. यह देश में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध मामला है. हेल्थ मिनिस्ट्री के एक बयान में कहा गया है कि जिस युवक में एमपॉक्स के लक्षण मिले हैं, वह अभी हाल ही में संक्रमण प्रभावित देश की यात्रा करके आया था.

अस्पताल में भर्ती मरीज
मिनिस्ट्री के मुताबिक-मरीज को एक निर्दिष्ट अस्पताल में अलग कर दिया गया है और वर्तमान में उसकी हालत स्थिर है. हालांकि, मंत्रालय ने यह नहीं बताया है कि युवक किस देश की यात्रा करके आया था. साथ ही वह किस राज्य से है, इसका भी खुलासा नहीं किया गया है. एमपॉक्स की मौजूदगी की पुष्टि के लिए मरीज के नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है. मामले को तय प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रबंधित किया जा रहा है.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है
इसके अलावा संभावित स्रोतों की पहचान करने तथा देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है. एमपॉक्स को लेकर सरकार अलर्ट है और दूसरे देशों से यात्रा कर भारत आने वाले लोगों की निगरानी की जा रही है. किसी भी संभावित जोखिम को प्रबंधित करने और कम करने के लिए मजबूत उपाय किए गए हैं.

2022 में हुआ था दुनिया में प्रकोप
साल 2022 में एमपॉक्स का वैश्विक प्रकोप हुआ, जिसमें भारत सहित कई देश प्रभावित हुए. एमपॉक्स एक वायरल बीमारी है जिसमें बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ त्वचा पर दर्दनाक फोड़े हो जाते हैं. यह छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इस साल की शुरुआत से पूरे अफ्रीकी महाद्वीप में एमपॉक्स के 5,549 मामलों की पुष्टि हुई है और 643 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि चिंता का कोई कारण नहीं है और देश ऐसे इक्का-दुक्का मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

यह भी पढ़िएः Kanhaiya Mittal: कन्हैया मित्तल थाम सकते हैं कांग्रेस का दामन, BJP से इस कारण चल रहे नाराज!  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़